बाइसिकल परेड में इंदौर रचेगा विश्व कीर्तिमान

  
Last Updated:  January 15, 2020 " 03:30 pm"

इंदौर : स्वच्छता में लगातार चौथी बार नम्बर वन का खिताब हासिल करने की ओर अग्रसर इंदौर आगामी 19 जनवरी को आयोजित बाइसिकल परेड में विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है।
इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश विजयवर्गीय और संरक्षक विधायक रमेश मेंदोला ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘बाइसिकल परेड’ साइकल चलाने की एक ऐसी विधा है जिसमें सायकल सवार लोग अनुशासित ढंग से एक के पीछे एक 10 से 12 फ़ीट की दूरी बनाकर चलते हैं।

बांग्लादेश और तुर्कमेनिस्तान के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड।

श्री विजयवर्गीय ने बताया कि फिलहाल बाइसिकल परेड का विश्व रिकॉर्ड बांग्लादेश और तुर्कमेनिस्तान के नाम पर है। 1995 में यह रिकॉर्ड बनाया गया था। इंदौर में 19 जनवरी को होनेवाली बाइसिकल परेड में 5 हजार लोग भाग लेकर नया विश्व कीर्तिमान बनाएंगे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम को यह रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए आमंत्रित किया गया है। सुबह 6 बजे सयाजी चौराहे से शुरू होकर एमआर-10 होते हुए वापस सयाजी चौराहा पहुंचेगी। ये दूरी कुल 8 किमी की होगी।

17 जनवरी तक होंगे पंजीयन।

बाइसिकल परेड में भाग लेने के लिए पंजीयन करवाना अनिवार्य होगा। साइकलिंग एसोसिएशन की वेबसाइट indorecyclingassociation.com पर 17 जनवरी तक पंजीयन करवाया जा सकता है। पंजीकृत लोगों को 17 व 18 जनवरी को किट प्रदान की जाएगी। 15 वर्ष या इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना पंजीयन करवा सकता है। परेड को PCRA और IOCL ने प्रायोजित किया है।

सेहत, पर्यावरण संरक्षण और ईंधन बचाने पर जोर।

कैलाश विजयवर्गीय और रमेश मेंदोला ने बताया कि इंदौर साइकलिंग एसोसिएशन बीते 4 वर्षों से सेहत और पर्यावरण संरक्षण के साथ ईंधन बचाने के लिए साइकलिंग अपनाने पर जोर दे रहा है।उन्होंने कहा कि शहर के लोग साइकिल की सवारी करने को आगे आए तो साइकिल ट्रैक निर्माण के लिए नगर निगम से अपील की जा सकती है। पलासिया से साकेत चौराहे तक निर्मित प्रदेश की पहली मॉडल रोड पर साइकिल ट्रैक बनाया गया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *