बिजली के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलावों से विकास को मिली है रफ्तार – लालवानी

  
Last Updated:  July 30, 2022 " 08:45 pm"

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के तहत इंदौर और सांवेर में हुए आयोजन।

इंदौर : बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव से देश के विकास को गति मिल रही है। सौभाग्य, दीनदयाल उपाध्याय आदि योजनाओं के माध्यम से करोड़ों के कार्य हर जिले में हुए हैं। आनेवाले समय में आरडीएसएस योजना के तहत प्रत्येक जिले में अरबों रूपए के कार्य होंगे, ताकि भविष्य में बिजली सुविधाएं और ज्यादा मिले।
आजादी के अमृत महोत्सव के चलते उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य कार्यक्रम श्रृंखला के तहत इंदौर के जाल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी ने मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही।

सौर व पवन ऊर्जा के क्षेत्र में बनें सहभागी।

उन्होंने कहा कि इंदौर में लगभग 23.57 घंटे प्रतिदिन औसत बिजली मिल रही है, यह बिजली विभाग की अहम उपलब्धि व उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात है। सांसद लालवानी ने सौर ऊर्जा व पवन ऊर्जा के क्षेत्र में आम लोगों से सहभागिता का आह्वान भी किया।

इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा ने कहा कि बचपन में हमने अंधेरा देखा है, अब अच्छी बिजली से सुकून और विकास का माहौल प्रदेश में बना है।

आयोजन में इंदौर क्षेत्र क्र. 3 के विधायक आकाश विजयवर्गीय, अपर जिला दंडाधिकारी अजयदेव शर्मा भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

पढ़ाई करना मुश्किल था।

इस अवसर पर बाणगंगा क्षेत्र के उपभोक्ता हरीश व्यास व ग्वालटोली के लेखराज बोरासी ने कहा कि बचपन में हमने देखा कि रात में घंटों बिजली जाती थी, पढ़ाई करना मुश्किल होता था। आज बिजली के मामले में प्रदेश आत्मनिर्भर होने से सभी जगह खुशहाली का माहौल है। किसान भी खुश हैं।

डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई।

केंद्र सरकार की बिजली योजनाओं, क्रियान्वयन और लाभार्थियों पर केंद्रीत डॉक्यूमेंट्री भी कार्यक्रम में दिखाई गई। नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी बिजली योजनाओं, उपभोक्ता अधिकारों, सदाचार, सत्य धर्मपालन पर प्रकाश डाला गय़ा।

प्रारंभ में अतिथि स्वागत शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा, कार्यपालन यंत्री डीके तिवारी, योगेश आठनेरे, एमके गर्ग आदि ने किया। संचालन इंजीनियर जीके वैष्णव ने किया।

सांवेर में भी बड़े स्तर पर हुआ आयोजन।

प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट के आतिथ्य में सांवेर में उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंत्री सिलावट ने इस मौके पर कहा कि बिजली के मामले में सांवेर में करोड़ों के कार्य हुए हैं। आरडीएसएस के तहत आगे भी कई कार्य होंगे। केंद्र व राज्य शासन की बिजली योजनाओं से क्षेत्र के हजारों उपभोक्ताओं को सुविधाएं दी जा रही हैं। सांवेर के कार्यक्रम में उपभोक्ताओं, हितग्राहियों को गांव, गांव बिजली पहुंचाने की फिल्म भी दिखाई गई। आयोजन के दौरान नाटक का मंचन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी गई। सांवेर के आयोजन में नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष रीना सतीश मालवीय, एसडीएम रविश श्रीवास्तव आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। अतिथियों का स्वागत मप्रपक्षेविविकं इंदौर ग्रामीण वृत्त के अधीक्षण यंत्री डीएन शर्मा, कार्यपालन यंत्री अभिषेक रंजन ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *