बीएसएफ परिसर में मनाया गया योग दिवस, मंत्री सिलावट ने जवानों के साथ किया योगाभ्यास

  
Last Updated:  June 22, 2021 " 12:47 am"

इंदौर : जिले में उत्साह और उमंग के साथ सातवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले के प्रभारी तथा जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट एरोड्रम रोड़ स्थित बीएसएफ के केन्द्रीय आयुध और युद्ध कौशल विद्यालय में आयोजित योग के कार्यक्रम में शामिल हुए। इसी तरह पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर महू केंटोनमेंट के गार्डन में पहुँचीं और योग के कार्यक्रम में भाग लिया। दोनों मंत्रियों ने भारत शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल अनुसार योग किया।

रोग से निरोग होने का माध्यम है योग।

मंत्री सिलावट ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ दीं।उन्होंने कहा कि योग, निरोग होने का सबसे कारगर माध्यम है। जब कोरोना जैसी महामारियाँ हमारे सामने हैं, ऐसे वक्त में योग और अधिक प्रासंगिक है। हमें निरंतर योग करते रहना चाहिए। मंत्री सिलावट ने सभी से आग्रह किया कि वे दिनचर्या में कोविड अनुकूल व्यवहार को शामिल करें। मॉस्क लगाएं। सामाजिक दूरी रखे और सेनेटाइजर का उपयोग करें । उन्होंने सभी से टीकाकरण का भी आग्रह किया।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा व्दारा 11 दिसम्बर 2014 को योग की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए एक संकल्प पारित किया गया कि प्रत्येक वर्ष 21 जून योग दिवस के रूप में मनाया जाए। तब से प्रतिवर्ष भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में 21 जून को अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस, निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार मनाया जाता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *