बॉलीवुड के कई कलाकारों ने प्रेस्टीज फिल्म फेस्टिवल में साझा किए अपने अनुभव

  
Last Updated:  April 9, 2023 " 01:53 am"

प्रेस्टीज अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव: दूसरा दिन।

हिमानी शिवपुरी, कौशिक मित्रा, राजेंद्र गुप्ता, मुनीशा राजपाल ने अभिनय और फिल्म निर्माण से जुड़ी बारीकियों पर डाला प्रकाश।

बंगाली फिल्म `अरण्य देब’ की हुई स्क्रीनिंग।

इंदौर: प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च के डिपार्टमेंट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन द्वारा स्कीम न.74 स्थित यूजी परिसर में आयोजित तीन दिवसीय प्रेस्टीज अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म फेस्टिवल में दूसरे दिन टीवी एवं फ़िल्म जगत से जुड़ी जानी – मानी हस्तियां, राजेंद्र गुप्ता (अभिनेता) हिमानी शिवपुरी (अभिनेत्री), मुनीशा राजपाल ( लेखिका) और कौशिक मित्रा (फ़िल्म निर्देशक एवं प्रोडूसर) ने शामिल होकर अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर बंगाली फिल्म `अरण्य देब’ की स्क्रीनिंग की गई। इसी के साथ कौशिक मित्रा ने फिल्म निर्माण की बारीकियों से बच्चों को अवगत कराया।

मुनीषा राजपाल ने ली छात्रों की मास्टर क्लास।

फेस्टिवल के दूसरे दिन सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है की लेखिका मुनिषा राजपाल ने स्टूडेंट्स की मास्टर क्लास ली। उन्होंने बच्चों की लेखनी सुधारने और सीरियल का प्लॉट रेडी कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी दी।

एक्टर हिमानी शिवपुरी और राजेंद्र गुप्ता ने भी छात्रों के साथ चर्चा की और अपने फिल्म व टीवी से जुड़े किस्से साझा किए। हिमानी शिवपुरी ने बताया कि कैसे उन्होंने बायो केमेस्ट्री में डिग्री के बाद थिएटर का रुख किया और फिर उनका सीरियल और फिल्मों का सफर शुरू हुआ। उनसे जब पूछा गया कि वो फ़िल्म या थिएटर में से क्या चुनेंगी तो उन्होंने थिएटर को प्राथमिकता दी। राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि कैसे उन्होंने फिल्मों का सफर शुरू किया। थिएटर में क्या गुर सीखे। उन्होंने बताया की कैसे फिल्म जगत में काम होता है। राजेंद्र गुप्ता ने ये भी बताया कि थिएटर में व्यक्ति फिल्म और सीरियल के मुकाबले ज्यादा सीखता है। एक्टिंग में रुचि रखने वाले छात्रों से उन्होंने कहा कि किसी भी कैरेक्टर की तैयारी के लिए जरूरी है कि स्क्रिप्ट ज्यादा से ज्यादा पढ़े उसे समझे। जितनी अंदर की खोज रहेगी की कैसे मैं अपने किरदार के साथ न्याय कर रहा हूं। जब आपको लगे की आप न्याय कर रहे हैं, तब आपके किरदार भी लोग पसंद करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि ईमानदार और मेहनती होना बहुत जरूरी है, हर मुश्किल का सामना करें और पीछे न हटे।आपको हर सिचुएशन से डील करना आना चाहिए।

मास कम्युनिकेशन विभाग के हेड और इवेंट के ऑर्गनाइजर डॉ. जुबैर खान ने बताया कि पिछले 5 सालों से लगातार फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को फिल्म जगत की बारीकियों से रूबरू कराना है। जुबैर ने कहा कि इस बार के फिल्म फेस्टिवल में खास बात यह है कि इवेंट को कोऑर्डिनेट करने वाली टीम में लड़कियां ज्यादा हैं। इवेंट हेड ईशा वर्मा और यशी अग्रवाल हैं
डॉ. खान ने जानकारी दी की इस बार फेस्टिवल में रीजनल सिनेमा को अहमियत दी गई है, क्योंकि भारतीय सिनेमा में रीजनल सिनेमा का अहम योगदान है।

9 अप्रैल को होगा बॉलीवुड सिंगर निखिल डिसूजा का कॉन्सर्ट।

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के अंतिम दिन 9 अप्रैल को बॉलीवुड सिंगर निखिल डिसूजा का कॉन्सर्ट होगा। साथ ही इंटरनेशनल डीजे कार्निवोर भी परफॉर्म करेंगे । इसके अलावा फेस्टिवल के दौरान 48 घंटे की शार्ट फिल्म मेकिंग प्रतियोगिता के अंतर्गत प्राप्त हुई 10 मिनट की शार्ट फिल्मों का प्रदर्शन होगा जिसमें उत्कृष्ट फिल्मों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *