ब्राह्मण महाकुम्भ में समाज से जुड़े विषयों पर होगा गहन मंथन

  
Last Updated:  December 27, 2019 " 03:59 pm"

इंदौर : श्री परशुराम महासभा की जिला इकाई के बैनर तले आयोजित दो दिवसीय ब्राह्मण महाकुम्भ का शुभारंभ 28 दिसंबर को होने जा रहा है। अन्नपूर्णा रोड स्थित नटराज नगर मैदान पर होनेवाले इस महाकुम्भ के उदघाटन समारोह में द्वारकापीठ के शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती सहित कई संत- महात्मा मौजूद रहेंगे। देश-प्रदेश से समग्र ब्राह्मण समाज के करीब एक लाख लोगों के महाकुम्भ में भाग लेने की संभावना है। ब्राह्मण समाज को एकजुट करने और उनमें जागरूकता लाने सहित समाज से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर महाकुम्भ में विचार- विमर्श किया जाएगा।
परशुराम महासभा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा, महाकुम्भ के संयोजक संजय मिश्रा, महामंत्री गोविन्द शर्मा और कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र जोशी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाकुम्भ का विधिवत शुभारम्भ शनिवार 28 दिसंबर को सुबह 10 बजे होगा। अन्नपूर्णा आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरी, विद्याधाम के महामंडलेश्वर स्वामी स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती, वेदमूर्ति पं. शिवचरण जोशी, यज्ञाचार्य पं. कल्यादत्त शास्त्री, पं. भागीरथ शास्त्री व शंकरलाल तिवारी महाकुम्भ के उदघाटन समारोह में अतिथि के बतौर मौजूद रहेंगे। शुभारम्भ के बाद 21 सौ विद्वान ब्राह्मण उपासना, वेदपाठ और अभिषेक करेंगे। दूसरे सत्र में हिन्दू तीज- त्योहारों की तिथियों में भिन्नता और मत मतांतर पर शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती और पंचांग निर्माताओं के साथ चर्चा का विवरण विजय अडीचवाल पेश करेंगे। यह सत्र उज्जैन के ख्यात ज्योतिषी पं. आनंद शंकर व्यास के मुख्य आतिथ्य में होगा। पं. पुरुषोत्तम शास्त्री कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इसी सत्र में पंडित रामचंद्र शर्मा वैदिक ज्योतिष, डॉ. विनायक पांडे संस्कार, दिलीप सोहनी संस्कृति, पंडित उमाशंकर जोशी व प्रमोद शास्त्री संस्कृत और पंडित सुभाष शास्त्री वैदिक कर्मकांड पर अपने विचार रखेंगे।

महिलाओं और युवाओं से जुड़े मुद्दों पर होगा फोकस।

परशुराम महासभा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा और महामंत्री गोविन्द शर्मा ने बताया कि युवाओं के लिए 28 दिसंबर को विशेष सत्र होगा। आशुतोष शर्मा इस सत्र के संयोजक होंगे। इसमें रोजगार सहित उनसे जुड़े तमाम मुद्दों पर मंथन होगा। यवतमाल के उद्योगपति मालीराम शर्मा इस सत्र के मुख्य अतिथि होंगे। अध्यक्षता राधेश्याम शर्मा करेंगे। खरगौन के विधायक रवि जोशी, पूर्व विधायक अश्विन जोशी, उद्योगपति जितेंद्र दवे, शिवनारायण शर्मा और आशा त्रिवेदी भी इस दौरान मौजूद रहकर युवाओं को मार्गदर्शन देंगे। ब्राह्मण युवाओं के कौशल विकास, स्वरोजगार, आदि को लेकर भी व्यापक विचार- विमर्श कर एक गाइडलाइन तैयार की जाएगी। ताकि उसपर अमल किया जा सकें।
रविवार 29 दिसंबर को सुबह के सत्र में महिला सशक्तिकरण से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी।इस कार्यक्रम की संयोजक पूनम मिश्रा, मोनिका शर्मा, वर्षा शर्मा, शुभांगी पारुलकर, अनिता व्यास, प्रवीणा अग्निहोत्री ने बताया कि इस सत्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ, उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं से भी अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा घरेलू उद्यमी महिलाओं को उनके उत्पाद बेचने के संदर्भ में उचित मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस, पूर्व महापौर डॉ. उमा शशि शर्मा, स्नेहलता उपाध्याय और सीमा भिसे सहित अन्य विषय विशेषज्ञ महिलाएं इस सत्र में मार्गदर्शन देंगीं।

समापन सत्र में शिरकत करेंगे प्रभारी मंत्री।

ब्राह्मण महाकुम्भ का समापन सत्र रविवार दोपहर 3 बजे से होगा। इसमें इंदौर के प्रभारी मंत्री बाला बच्चन, खेल मंत्री जीतू पटवारी, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, पूर्व सांसद प्रतापभानु शर्मा व अन्य जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। इस दौरान समाज के वरिष्ठजनों, प्रतिभाओं और विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धियां हासिल करनेवाले बंधुओं का सम्मान किया जाएगा।
दबंग-3 की सहायक निर्देशक अदिति शर्मा महाकुम्भ में विशेष तौर पर मौजूद रहेंगी।

बाहर से आनेवाले विप्र बन्धुओं के ठहरने का पुख्ता इंतजाम।

संयोजक संजय मिश्रा ने बताया कि बाहर से आनेवाले विप्र बन्धुओं के ठहरने का पुख्ता इंतजाम किया गया है। ब्राह्मण समाज का यह अब तक का सबसे बड़ा सम्मेलन है जिसकी व्यापक तैयारियां की गई हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *