ब्रेस्ट कैंसर में डीएनए जांच करने वाला एमवायएच प्रदेश का पहला अस्पताल

  
Last Updated:  October 22, 2019 " 07:56 am"

इंदौर : प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमवायएच में शहर में एक ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है जो प्रदेश के किसी भी अन्य अस्पताल में नहीं है। ये है स्तन कैंसर में डीएनए की जाँच। इसके जरिये कैंसर की पुनरावृति के स्तर का पता लगाया जाता है । इस जाँच से यह सुनिश्चित किया जा सकता है की कैंसर दुबारा होगा या नहीं।
ग्वालियर में हुई दो दिवसीय राज्य स्तरीय संगोष्टी में महात्मा गाँधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज एवं एमवायएच के पैथोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ शिखा घन्घोरिआ ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एमवाय अस्पताल में स्थापित ब्रेस्ट कैंसर सेंटर में यह जांच की जाती है। इस सेंटर की स्थापना जुलाई 2018 में की गई थी। डॉ. शिखा घनघोरिया ने स्तन कैंसर में डीएनए प्लोइडी जाँच के महत्व पर भी संगोष्ठी में प्रकाश डाला। उनके साथ डॉ सचिन शर्मा, डॉ पंकज शिंदे, डॉ राधिका राय एवं डॉ योगेश पावड़े ने भी संगोष्ठी में शिरकत की। संगोष्ठी में एम वाय अस्पताल को डीएनए प्लोइडी जाँच के लिए राष्ट्र स्तरीय शोध कर्ताओ दवारा प्रमाणीकरण भी मिला।
डॉ. शिखा ने बताया कि अक्टूबर 2019 को राष्ट्रीय स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। डीन प्रोफेसर डॉ ज्योति बिंदल के मार्गदर्शन में ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की जांच व उपचार के साथ डीएनए फ्लोइडी जांच भी की जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *