भू- माफिया के खिलाफ प्रशासन चलाएगा ‘ऑपरेशन क्लीन’

  
Last Updated:  September 26, 2019 " 07:34 pm"

इंदौर : शासकीय जमीन पर अतिक्रमण, अवैध निर्माण, दुरुपयोग अथवा धोखाधड़ी कर अवैध रूप से उसका क्रय- विक्रय करने वाले भू माफियाओं के खिलाफ जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। इस कार्रवाई को ‘आपरेशन क्लीन’ नाम दिया गया है। नगर निगम, राजस्व, पुलिस और अन्य संबंधित विभाग भी इस ऑपरेशन का हिस्सा होंगे।
यह जानकारी पत्रकार वार्ता के जरिये अपर कलेक्टर दिनेश जैन ने मीडिया को दी। उनके साथ अपर कलेक्टर बीबीएस तोमर और पवन जैन भी मौजूद थे। उनका कहना था कि जमीनों के पंजीयन शुल्क से प्रदेश को होनेवाली आय का 22 फीसदी हिस्सा अकेले इंदौर जिले से प्राप्त होता है। बड़ी तादाद में भूमि- भवन की खरीद फरोख्त यहां की जाती है। इसकी आड़ में कतिपय तत्व धोखाधड़ी कर शासकीय जमीनों का क्रय- विक्रय कर देते हैं। बाद में खुलासा होने पर खरीददार अपनी जीवनभर की कमाई डूब जाने से ठगा सा महसूस करते हैं।
अपर कलेक्टर दिनेश जैन ने बताया कि जिला प्रशासन को ऐसे लोगों और समूहों की जानकारी मिली है जो निगम सीमा और ग्रामीण इलाकों में नजूल, सीलिंग, सरकारी, ग्रीन बेल्ट की जमीनों की अवैध खरीद- फरोख्त में लिप्त हैं। ऐसे तत्वों के खिलाफ आपरेशन क्लीन के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन ने एक ई मेल आईडी op.cleanindore@gmail.com भी जारी की है। लोगों से अपील की गई है कि वे जम्मेनों की बंदरबाट कर धोखाधड़ी करने वाले भू- माफियाओं की जानकारी प्रशासन को दे सकते हैं। उनके नाम गुप्त रखे जाएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *