मप्र राज्य जूनियर ई- स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 27 जुलाई से

  
Last Updated:  July 20, 2023 " 08:15 pm"

पंजीयन की अंतिम तिथि 25 जुलाई।

इंदौर : मध्यप्रदेश में देश की पहली ई-स्पोर्ट्स अकादमी शुरू होने जा रही है। इसके लिए मध्यप्रदेश राज्य जूनियर ई-स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के माध्यम से टेलेंट सर्च किया जाएगा। यह चैंपियनशिप 27 जुलाई से 7 अगस्त 2023 तक आयोजित होगी। इसमें 12 से 17 वर्ष के युवा bit.ly/mpopenregistrations लिंक पर 25 जुलाई तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। चयनित ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ियों को 12 महीने का प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जाएगा।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मध्यप्रदेश में दो ऐसी नई अकादमी खोलने की घोषणा की है, जो आगामी ओलम्पिक और एशियन गेम्स का हिस्सा होंगी। इस बार ब्रेक-डांस को खेलों के रूप में शामिल किया गया है। ख्यात अंतर्राष्ट्रीय बी बॉयर करीम और भारत के मशहूर बी बॉयर आरिफ चौधरी हर जिले में टेलेंट सर्च कर नई प्रतिभाओं का चयन कर रहें हैं।

ई-स्पोर्ट्स के लिए जूनियर चैंपियनशिप के जरिए टेलेंट सर्च में खेल विभाग द्वारा 80 प्रतिशत सीट प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए तथा 20 प्रतिशत सीट राज्य के बाहर के खिलाड़ियों हेतु निर्धारित हैं। ई-स्पोर्ट्स गेमिंग को कॉम्पेटेटिव स्पोर्ट्स के रूप में पदक जीतने वाले खेल की श्रेणी में अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में शामिल किया गया है। वर्ष 2022 में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम ने कांस्य पदक हासिल किया था। सितम्बर में शुरू होने वाले एशियन गेम्स में भी ई-स्पोर्ट्स शामिल है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *