मप्र विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 144 प्रत्याशियों की पहली सूची

  
Last Updated:  October 15, 2023 " 02:49 pm"

144 प्रत्याशियों की सूची में कमलनाथ सहित ज्यादातर वरिष्ठ नेता शामिल।

पहली सूची में 64 वर्तमान विधायकों को मिला टिकट।

इंदौर जिले में तीन वर्तमान विधायकों सहित पांच सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी।

विधानसभा तीन, पांच और महू को रखा होल्ड पर।

भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों बहुप्रतीक्षित पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में जारी की है।

144 प्रत्याशियों की पहली सूची में कई दिग्गजों को भी चुनाव मैदान में उतारा गया है। प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह लहार से और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल चुरहट से चुनाव मैदान में उतारे गए हैं।इसके अलावा बाला बच्चन, जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल, तरुण भनोट, जयवर्धन सिंह, विक्रांत भूरिया आदि को भी पुनः चुनावी जंग में उतारा गया है।

सामाजिक समीकरणों का रखा ध्यान।

कांग्रेस के 144 घोषित प्रत्याशियों में 53 सामान्य, ओबीसी वर्ग के 39, अनुसूचित जाति के 22 आदिवासी वर्ग के 30 और अल्पसंख्यक वर्ग के 06 प्रत्याशी शामिल हैं। पार्टी ने 19 महिलाओं को भी टिकट दिया है। 144 में से 65 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम है।

64 वर्तमान विधायकों को फिर से दिए टिकट।

बीजेपी की तर्ज पर कांग्रेस ने भी अपने वर्तमान विधायकों पर भरोसा जताया है। पहली सूची में 64 वर्तमान विधायकों को पुनः टिकट दिए हैं। इनमें इंदौर की विधानसभा 01से संजय शुक्ला, राऊ से जीतू पटवारी और देपालपुर से विशाल पटेल के टिकट भी शामिल हैं।

विधानसभा तीन, पांच और महू होल्ड पर।

इंदौर जिले की नौ विधानसभा सीटों में से पांच सीटों पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। तीन वर्तमान विधायकों को उन्हीं की वर्तमान सीट से प्रत्याशी बनाने के अलावा विधानसभा दो से चिंटू चौकसे और विधानसभा चार से सिंधी समाज से ताल्लुक रखने वाले राजा मांधवानी को प्रत्याशी बनाया गया है। विधानसभा तीन, पांच और महू में बीजेपी ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं अतः कांग्रेस भी वेट एंड वॉच की नीति अपना रही है। इन तीनों सीटों को उसने होल्ड पर रख दिया है। हालांकि विधानसभा पांच से सत्यनारायण पटेल का दावा सबसे मजबूत है। वे लंबे समय से चुनाव लड़ने की तैयारी में भी जुटे हैं। ऐसे में उनका नाम पहली सूची में नहीं आना आश्चर्यजनक है। सूत्रों के मुताबिक यहां से कमलनाथ अपने भरोसेमंद स्वप्निल कोठारी को लड़ाना चाहते हैं, इसीलिए इस सीट को होल्ड पर रख दिया गया है। सत्तू पटेल को महू भेजे जाने की भी चर्चा है। विधानसभा तीन में जोशी परिवार के अश्विन जोशी और पिंटू जोशी के बीच चल रही रस्साकशी को देखते हुए अरविंद बागड़ी की लॉटरी खुल सकती है, हालांकि उन्हें फूल छाप कांग्रेसी माना जाता है। ऐसे में उनके नाम पर कांग्रेसी एकजुट होंगे इसकी संभावना कम ही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *