अण्णा महाराज संस्थान में गायन और वादन की प्रस्तुति के साथ प्रारंभ हुआ गुरु पूर्णिमा उत्सव

  
Last Updated:  July 2, 2023 " 12:04 am"

इंदौर : पलसीकर कॉलोनी स्थित श्री दत्त माउली सदगुरु अण्णा महाराज संस्थान में तीन दिवसीय गुरु पोर्णिमा उत्सव की शुरुआत सदगुरु अण्णा महाराज और महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई ।
उत्सव के पहले दिन श्रोताओं को भक्ति गीतों के साथ स्वर वाद्य की त्रिवेणी का आनंद लेने का अवसर मिला। प्रस्तुति देने वाले सभी कलाकार युवा थे और अपनी प्रस्तुति के माध्यम से उन्होंने बड़ी संख्या में उपस्थित श्रोतावृंद की दाद बटोरी।

कार्यक्रम की शुरुआत गौतम काले के शिष्य और शहर के प्रतिभावान युवा शास्त्रीय गायक अमित आलेकर द्वारा भक्ति गीतों की प्रस्तुति के साथ हुई। अमित ने प्रस्तुति की शुरुआत पंडित जसराज के प्रसिद्ध भक्ति गीत गोविंद दामोदर माधवेती के साथ की । शास्त्रीयता का पुट लिए इस भक्ति गीत की प्रस्तुति के साथ अमित ने दर्शा दिया कि वे एक प्रतिभा संपन्न शास्त्रीय गायक के रूप में जल्द ही अपना मुकाम हासिल करेंगे। अमित की दूसरी प्रस्तुति थी पंडित जितेंद्र अभिषेकी की प्रसिद्ध रचना अबीर गुलाल उधलीत रंग। इसे श्रोताओं ने तल्लीन हो कर सुना भी और गायन में साथ भी दिया। इसके बाद अमित आलेकर ने पंडित भीमसेन जोशी का गाया प्रसिद्ध मराठी भक्ति गीत ताळ बोले चीपळी ला नाच माझ्या संग पेश किया। इसके बाद अमित ने दो और भक्ति गीत प्रस्तुत किए। अमित का साथ देने के लिए तबले पर थे राहुल बेने और हारमोनियम पर रोहन कामले।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में स्वर वाद्य की त्रिवेणी सजी। आम तौर पर दो वाद्यों की जुगलबंदी सुनने को मिलती है लेकिन गुरु पोर्णिमा उत्सव में तीन वाद्यों की जुगलबंदी सुनना श्रोताओं के लिए अल्हाददायक अनुभव रहा। युवा कलाकारों का परिपक्व वादन सुन श्रोता मंत्रमुग्ध थे। स्वर त्रिवेणी में कामले परिवार के युवा प्रतिभावान वादक मंच पर थे । वायलिन पर अनुराग कामले, हारमोनियम पर रोहन कामले और सारंगी पर खुश कामले ने सधे हुए सुरों के साथ प्रस्तुति दी।

गुरु पूर्णिमा उत्सव के दूसरे दिन रविवार 2 जुलाई को पलसीकर कॉलोनी स्थित संस्थान परिसर में सुबह 10 बजे से स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। शाम 7 बजे संस्थान के कलाकारों द्वारा गुरु महिमा नाटक का मंचन किया जाएगा । कार्यक्रम सभी के लिए खुला है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *