महाअष्टमी पर हवन के साथ किया गया कन्या पूजन

  
Last Updated:  October 6, 2019 " 03:26 pm"

इंदौर : माता भक्ति का पर्व नवरात्रि अब अपने अंतिम चरण में है। घरों, मन्दिरों और पांडालों में मां दुर्गा की आराधना का सिलसिला चरम पर पहुंच गया है। रविवार को महा अष्टमी के मौके पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप माता महागौरी की पूजा- अर्चना और आरती की गई। जगह- जगह हवन किये गए। यज्ञ में आहुतियां देने के साथ घर- परिवार, शहर, देश और प्रदेश में खुशहाली की कामना की गई।

माता मन्दिरों में उमड़ी भारी भीड़।

महा अष्टमी पर शहर के माता मन्दिरों में दर्शन- पूजन का सिलसिला सूर्योदय के पहले ही शुरू हो गया था। हरसिद्धि, अन्नपूर्णा और बिजासन के साथ राजवाड़ा चौक स्थित महालक्ष्मी मंदिर में माता के महागौरी स्वरूप का दर्शनलाभ लेने श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। हर कोई माता का दर्शन कर अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना कर रहा था। यहां हवन के दौरान यज्ञवेदी की परिक्रमा करने को लेकर भी भक्तों में खासा उत्साह नजर आया। कई लोगों को यजमान के बतौर यज्ञ में आहुतियां देने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ। महिलाओं ने इस मौके पर माता को चुनरी भी समर्पित की। शहर के अन्य माता मंदिरों में भी आस्था और उल्लास का यही नजारा दिखाई दिया। सार्वजनिक पांडालों में भी महा अष्टमी पर हवन के आयोजन किये गए।

इंदौर प्रेस क्लब में भी किया गया हवन।

मीडियाकर्मियों की प्रतिनिधि संस्था इंदौर प्रेस क्लब परिसर स्थित माता मन्दिर में भी महाअष्टमी पर हवन किया गया। प्रेस क्लब के महासचिव नवनीत शुक्ला, कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप जोशी, पत्रकार आलोक शर्मा, मुकेश भार्गव, अनिल पुरोहित सहित अन्य मीडियाकर्मियों ने यज्ञ में शामिल होकर आहुतियां दी।

कन्याओं का पाद पूजन कर कराया गया भोज।

महा अष्टमी के मौके पर घरों, मन्दिरों और पांडालों में छोटी बालिकाओं को देवी स्वरूप मानकर उनका पादपुजन किया गया और उन्हें प्रेमभाव के साथ भोजन भी कराया गया। इंदौर प्रेस क्लब में भी कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *