महू क्षेत्र की नदियों को किया जाएगा पुनः जीवित

  
Last Updated:  June 13, 2021 " 02:22 pm"

इंदौर : पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि महू विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्याओं के प्राथमिकता से निवारण के साथ विकास कार्य भी तेजी पर है। उन्होंने कहा कि इन्हीं विकास कार्यों की श्रृंखला में साढ़े सात नदियों को जीवित किया जा रहा है, जिससे नर्मदा और गंभीर नदियों में अब अधिक पानी आएगा।
मंत्री ठाकुर ने कहा कि हर पंचायत में जल संरचनाएं बनाई जाएंगी। नर्मदा एवं गंभीर नदी के केचमेंट एरिया में जल संरक्षण संरचना बनाकर अधिक पानी संग्रहित किया जाएगा । इन संरचनाओं के माध्यम से जल, नर्मदा एवं गंभीर नदी में पहुंचाने के प्रयास होंगे। कार्यक्रम में ग्राम भगौरा में स्थानीय कृषकों के सहयोग से बनाई गई लगभग 16 जल संरचनाओं एवं 22 जल पुनर्भरण स्थलों का भी उषा ठाकुर द्वारा निरीक्षण किया गया । यहां स्थापित एक संरचना में लगभग एक लाख क्यूबिक मीटर जल संग्रहित होगा। जिससे ग्राम भगौरा एवं इसके आसपास के क्षेत्र का जल संकट दूर होगा । सिंचाई एवं मवेशियों के लिए भी वर्ष भर भरपूर जल उपलब्ध होने के साथ ही क्षेत्र के जल स्तर में वृद्धि होगी । प्रत्येक संरचना पर लगभग 5 लाख रूपये का व्यय हुआ है। मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने बताया कि इस प्रकार की संरचना सभी ग्राम पंचायतों में कृषकों के सहयोग से बनाई जाएगी।

वृक्षारोपण

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जन्मदिन के अवसर पर प्रदेश की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर 15 प्रकार के 251 फलदार वृक्षों के संकल्प के साथ वृक्षारोपण की शुरूआत की गयी। इस अवसर पर कंचन सिंह चौहान व दिनेश सिंह चौहान भी मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *