महू – बलवाडा रेल खंड में बनेगी 21 टनल, 36 बड़े पुल

  
Last Updated:  May 11, 2023 " 05:30 pm"

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने राइट्स के प्रबंध निदेशक के साथ की इंदौर क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं की समीक्षा।

इंदौर : पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने इंदौर प्रवास के दौरान उप मुख्य इंजीनियर निर्माण के कार्यालय में राइट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राहुल मित्तल के साथ इंदौर क्षेत्र में चल रहे रेल प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। बैठक के दौरान रतलाम-खंडवा गेज कनवर्जन कार्य के तहत महू-मुख्त्यारा बलवाडा सेक्शन ( 71 km) व दाहोद – इंदौर नई लाइन के झाबुआ – धार सेक्शन ( 103 km) की फाइनल लोकेशन सर्वे की प्रगति पर विस्तार से चर्चा हुई। इस दौरान निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा रतलाम मंडल के प्रबंधक भी मौजूद रहे।

महू – बलवाड़ा सेक्शन में 21 टनल, 36 बड़े पुल बनेंगे।

बैठक में दिए गए प्रजेंटेशन के दौरान बताया गया कि महू- मुख्त्यारा बलवाडा सेक्शन में फाइनल लोकेशन सर्वे लगभग पूरा हो चुका हैI इस उपखंड में भौगोलिक स्थिति दुष्कर होने के कारण लोकेशन सर्वे के दौरान कई नई तकनीकों का प्रयोग किया गया है। उपयोग की गई तकनीकों में Lidar का उपयोग व ड्रोन सर्वे शामिल है। इसके अलावा जियोफिजिकल सर्वे, जियो मैपिंग तथा एक्सप्लोरेटरी ड्रिलिंग का कार्य भी किया गया। कई स्थानों पर सर्वे कर्मचारियों ने जंगलों में पैदल चल कर सर्वे कार्य किया। इस खंड में नया अलाइनमेंट फाइनल किया जा चुका है। जियोटेक्निकल सर्वे का कार्य भी 80% पूरा हो चुका है। खंड में भूमि अधिग्रहण तथा फॉरेस्ट विभाग से क्लीयरेंस का कार्य भी प्रगति पर है। इस सेक्शन की फाइनल सर्वे रिपोर्ट 30 जून 2023 तक राइट्स लिमिटेड द्वारा तैयार करके प्रेषित की जाएगी। महू- मुख्त्यारा बलवाडा सेक्शन में नए अलाइनमेंट मे 21 टनल, 36 बड़े पुल, 76 छोटे पुल, 12 रोड अंडर ब्रिज व 3 रोड ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। होंगे। क्योंकि यह खंड जंगल से गुजरता है, अतः जंगली जानवरों के आने जाने के लिए भी उचित व्यवस्था का प्रावधान किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के राऊ- पतालपानी खंड में बड़ी लाइन बिछाने का लक्ष्य इसी साल रखा गया है। दूसरी ओर से सनावद – खंडवा सेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है। खंडवा बायपास केबिन व खंडवा (5.92 km) सेक्शन को भी जनवरी में पूर्ण कर लिया गया है।ओंकारेश्वर के पास नर्मदा नदी पर पुल बनाने का कार्य भी प्रगति पर है।

टीही – पीथमपुर खंड में टनल का कार्य जल्द शुरू होगा।

राइट्स द्वारा दाहोद -इंदौर नई लाइन के झाबुआ- धार खंड में फाइनल लोकेशन सर्वे की प्रगति के बारे में भी बताया गया। कहा गया कि इस खंड में भी फाइनल लोकेशन सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। फाइनल लोकेशन सर्वे की रिपोर्ट 31 जुलाई, 2023 तक तैयार कर ली जाएगी। नई लाइन का कार्य इंदौर से टीही तक (21km) और दाहोद से कटवारा तक (11.30 km) भी पूर्ण किया जा चुका है। टीही व धार के बीच कार्य प्रगति पर है। टीही – पीथमपुर खंड में टनल का काम शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा।

बैठक के बाद पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने बताया कि इंदौर के आसपास के क्षेत्र की रेल परियोजनाओं को पश्चिम रेलवे प्राथमिकता पर ले रहा है। इन परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करने के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे है। महाप्रबंधक मिश्र ने बैठक से पूर्व लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन तथा डॉ अम्बेडकर नगर स्टेशन महू पर चल रहे निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने काम में तेजी लाने के निर्देश निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *