श्रीराम जन्मभूमि के संघर्ष का इतिहास घर- घर जाकर बताएंगे

  
Last Updated:  December 21, 2020 " 01:10 pm"

इंदौर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रान्त बैठक के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ , मध्य क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते ने अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि पिछले 95 वर्षों से संघ लगातार कार्यकर्ता निर्माण के काम में लगा है।इतने वर्षों में कार्यकर्ताओं ने समाज के भिन्न भिन्न क्षेत्रों में संगठन खड़े किए।अब समाज के सभी क्षेत्रों में संगठन और कार्यकर्ता समाजसेवा के कार्य में लगे हुए हैं। शाखा के जरिए व्यक्ति निर्माण का कार्य बेहतर ढंग से चलाते हुए संघ के कार्यकर्ताओं को समाज परिवर्तन की दिशा में आगे बढ़ना होगा। हम सभी को अपने मन की अयोध्या बनाने का कार्य करना है, तभी समाज परिवर्तन का कार्य भी संभव हो सकेगा। राम मंदिर से राम राज्य की और सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयः की संकल्पना साकार हो सकेगी।

राम मंदिर निर्माण का सपना होने जा रहा साकार।

विसपुते ने कहा कि प्रभु श्रीराम की कृपा और हिन्दू समाज के सैकड़ों वर्षों के संघर्ष के परिणामस्वरूप श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का हिन्दू समाज का सपना हम सभी अपनी आँखों से साकार होते हुए देख रहे हैं। श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के निमित्त हम सभी कार्यकर्ता अपने प्रान्त के सभी गांवों तथा शहरों के प्रत्येक हिन्दू घर तक जायेंगे। कार्यकर्ता घर घर जाकर श्रीराम जन्मभूमि के संघर्ष के इतिहास को बताएँगे और सामाजिक एकात्मता और समरसता के लिए प्रयास करेंगे। यह निधि समर्पण अभियान, राम मंदिर से राष्ट्र मंदिर की दिशा में बढ़ता हुआ एक सार्थक कदम होगा। क्षेत्र प्रचारक ने इस वर्ष में समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन और पर्यावरण गतिविधी पर प्रमुखता से कार्य करने का आग्रह किया ।

बैठक के में क्षेत्र संघचालक अशोक सोहनी ने वरिष्ठ प्रचारक स्व.माधव गोविंद वैद्य के जीवन के कुछ संस्मरण सुनाते हुए बताया कि उन्होने सभी सरसंघचालकों के साथ काम किया। वे संघ के प्रथम प्रवक्ता थे। पत्रकारों से संवाद के कई रोचक प्रसंग हुए। उनकी संघ शिक्षा वर्गों में महत्वपूर्ण भूमिका रहती थी। उनके पुण्य स्मरण के पश्चात सभी कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में संवैधानिक रूप से 3 वर्षों में प्रान्त संघचालक के निर्वाचन की प्रक्रिया है। यह वर्ष निर्वाचन वर्ष है इस वर्ष के निर्वाचन में डॉ प्रकाश शास्त्री फ़िर सर्वसम्मति से प्रान्त संघचालक निर्वाचित हुए। तथा 7 केन्द्रीय प्रतिनिधि निर्वाचित हुए।
प्रान्त बैठक इंदौर के लेक व्यू गार्डन में दिन भर के पांच सत्रों में संपन्न हुई बैठक के समापन में सभी कार्यकर्ताओं को प्रान्त संघचालक डा. प्रकाश शास्त्री ने भी मार्गदर्शन दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *