मीडियाकर्मियों के बच्चों की काबिलियत को इंदौर प्रेस क्लब का सलाम

  
Last Updated:  June 24, 2019 " 10:17 am"

इंदौर। अंकों के गणित में ज्यादा उलझना नहीं चाहिए, क्योंकि सिर्फ ज्यादा अंक लाना ही सफलता की कुंजी् नहीं है। सफल व्यक्ति बनने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करना चाहिए। ये बात एडीजी श्री वरुण कपूर ने कही। वे इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित प्रतिभावान बच्चों के सम्मान समारोह काबिलियत को सलाम कार्यक्रम में बोल रहे थे।

लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत जरूरी।

श्री कपूर ने कहा जिन बच्चों को कम अंक मिलें हैं उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। पूरा आसमान उनके लिए खुला है। बच्चे हर मुकाम को हासिल कर सकते हैं बस जरूरत लगन के साथ मेहनत करने की है।

साइबर कानून के बारे में दी जानकारी

इस मौके पर श्री कपूर ने साइबर क्राइम और कानून के बारे में उपयोगी जानकारी भी बच्चों और उनके अभिभावकों को दी। श्री कपूर ने कहा कि सूचना क्रांति के इस युग में अपनी निजी जानकारी, फ़ोटो और वीडियोस जहां तक संभव हो सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचे। उन्होंने साइबर फ्रॉड से बचाव के तरीकों से भी बच्चों और उनके अभिभावकों को अवगत कराया।

मेहनत ही भविष्य तय करती है ।

6 पीएम मीडिया समूह के सीएमडी श्री संजय लुणावत ने बच्चों को बधाई देते कहा कि आपकी यह मेहनत ही आपका भविष्य तय करेगी। शिक्षा के साथ हर विषय की जानकारी रखें। लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करने से ही सफलता प्राप्त होती है। उन्होंने प्रेस क्लब के इस आयोजन की भी सराहना करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम लगातार होना चाहिए, ताकि बच्चों को प्रोत्साहन मिलता रहे।

शहीदों व मीडियाकर्मियों के बच्चों को देंगे फीस में 50 फीसदी छूट।

इंदौर कौटिल्य एकेडमी के डायरेक्टर और शिक्षाविद श्री नरेंद्रसिंह सोमवंशी ने कहा मीडियाकर्मियों के बच्चे ऊंचे मुकाम पर पहुंच रहे हैं, ये गर्व की बात है। बच्चों का भविष्य निखारने की दिशा में हम भी प्रयास कर रहे हैं। उनके लक्ष्य पूर्ति के लिए हम निमित्त मात्र हैं। बच्चों की इच्छाशक्ति और मेहनत को सही दिशा देने की जरूरत होती है। श्री सोमवंशी ने कार्यक्रम में घोषणा करते हुए कहा कि उनकी अकादमी देश पर जान न्यौछावर करने वाले शहीदों और पत्रकारों के बच्चों को आधी फीस में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगी।

सफलता के लिए अनुशासन जरूरी।

स्वागत भाषण देते हुए इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने कहा कि यह दौर प्रतिस्पर्धा का है। प्रतिस्पर्धा में बने रहने और विजयी होकर निकलने के लिए यह जरूरी है कि आप अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करें। यह ज्ञान आपको अपने टीचर्स, पेरेंट्स व सहपाठियों से ही मिल सकता है। जीवन में सफलता के लिए अनुशासन भी बहुत जरूरी है। आप अपने माता-पिता का भी आदर करें, क्योंकि अनुशासन की पहली सीढ़ी वे ही हैं।

75 प्रातिभावान बच्चों का सम्मान।

अतिथियों के संबोधन के बाद मीडियाकर्मियों के 75 मेधावी बच्चों का सम्मान किया गया। इन बच्चों को बैग, कापियां, कम्पास, लंच बाक्स, वाटर बाटल, कलर पेंसिल सेट्स के साथ प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। इनके अलावा डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित वरिष्ठ पत्रकार श्री चंद्रप्रकाश गुप्ता की बेटी दीपाश्री गुप्ता और एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफीसर पद के लिए चुने गए पत्रकार श्री आलोक ठक्कर के बेटे राम ठक्कर को भी इंदौर प्रेस क्लब द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया। शैक्षणिक उपलब्धि के अलावा राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय खेल स्पर्धाओं में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करने वाले 6 बच्चों को विशेष पुरस्कार से नवाजा गया।
प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, उपाध्यक्ष संजय जोशी, सचिव हेमंत शर्मा, कोषाध्यक्ष दीपक कर्दम, कार्यकारिणी सदस्य संजय त्रिपाठी ने किया। अतिथियों को स्मृति चिह्न कार्यकारिणी सदस्य सूरज उपाध्याय, विजय गुंजाल, रजनी खेतान, शैलेष पाठक और आशु पटेल ने प्रदान किए। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप जोशी ने किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पत्रकार और गणमान्यजन मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *