मुस्लिम कारीगरों के हाथों से सज्जित विशाल चुनरी बिजासन माता को होगी समर्पित

  
Last Updated:  October 4, 2019 " 08:05 am"

इंदौर : मप्र की आर्थिक और सांस्कृतिक राजधानी इंदौर में गंगा-जमुनी तहजीब की भावना देखने को मिलती है। इसी का नजारा नवरात्रि के उपलक्ष्य में रविवार 6 अकटुम्बर को प्रातः 11 बजे बड़ा गणपति मंदिर से निकलने वाली विशाल चुनरी यात्रा में माँ बिजासन को अर्पित की जाने वाली 2 कि.मी. लंबी चुनरी को सजाने का काम मुस्लिम कारीगरों द्वारा किया जा रहा है।
यात्रा संयोजक व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुदर्शन गुप्ता ने बताया कि सूरत से बनकर आयी चुनरी को इंदौर के मुस्लिम कारीगरों द्वारा सजाने का कार्य किया जा रहा है। मुस्लिम भाइयों द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल के साथ इसे तैयार किया जाता है। बड़ी संख्या में लोग चुनरी यात्रा के दिन इस पवित्र चुनरी को हाथ से स्पर्श कर या माथे से लगाकर माँ से मनोकामना करते हैं। इस विशाल चुनरी को माँ बिजासन को अर्पित किया जाता है।
मुस्लिम कारीगर ने बताया कि हर साल हमारे परिवार के सदस्यों व कारीगरों द्वारा नवरात्रि पर्व पर माँ बिजासन को चढ़ने वाली इस पवित्र विशाल चुनरी को सजाने का काम किया जाता है। इस पवित्र चुनरी के लिए हम नवरात्रि से पहले कोई आर्डर नहीं लेते, इस चुनरी में लाखों सलमा सितारे, चमक के साथ-साथ लेस गोटे व मोती लगाने का काम भी किया जाता हैं। चुनरी को तैयार करने में करीब 6 से 7 दिन लगते है।

सिंगल यूज प्लास्टिक का न करें उपयोग।

चुनरी यात्रा संयोजक श्री गुप्ता ने यात्रा का स्वागत करने वाली संस्थाओं से अपील की है कि स्वागत मंचो पर *सिंगल यूज़ प्लास्टिक* का उपयोग न किया जाए। मंचो से वितरित होने वाली खिचड़ी प्रसाद, छाछ, फल और जल के लिए संस्थाएं कागज से बनी प्लेट्स का उपयोग करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *