मेरे महापौर रहते इंदौर को मिला श्रेष्ठ रहने लायक शहर का तमगा – मोघे

  
Last Updated:  July 2, 2022 " 09:46 am"

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे ने शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल में पूर्व की बीजेपी निगम परिषदों की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने के साथ शहर के विकास में कई नए आयाम भी जोड़े गए। श्री मोघे ने कहा कि सुंदर, सक्षम और रहने लायक इंदौर बनाने का प्रयास उन्होंने अपने कार्यकाल में किया। सड़क, पुल, नर्मदा पेयजल, पर्यावरण, भूजल स्तर बढ़ाना, तालाबों का जीर्णोद्धार, बगीचों का निर्माण, लोक परिवहन और अन्य जनोपयोगी सुविधाओं को विकसित करने के साथ बेहतर वित्तीय प्रबंधन पर उन्होंने ध्यान दिया। मोघे के मुताबिक उनके महापौर रहते ही इंदौर को रहने लायक शहर का तमगा मिला। इसी के साथ नगर निगम के बेहतर वित्तीय प्रबंधन के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और भारत सरकार के वित्त विभाग से सराहना भी मिली।

इन्फ्रास्ट्रक्चर पर किया फोकस।

श्री मोघे ने कहा कि मेरे महापौर कार्यकाल में विशेष रूप से इंफ्रास्टक्चर पर फोकस करते हुए फिडर रोड, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चरण में सड़कों का निर्माण, लिंक रोड़ के साथ शहर की आंतरिक सड़कों का निर्माण किया गयां। छोटी-छोटी बस्तियों में सड़क निर्माण के साथ, शाला भवन और पुल – पुलियाओं का निर्माण हमारे द्वारा प्राथमिक रूप से किया गया। पानी की निकासी हेतु स्टॉर्म वाटर लाइन बिछाई गई। जनसुविधा केन्द्र के साथ-साथ शहरी निम्नवर्गीय के लिए 5000 से अधिक आवासों का निर्माण किया गया। शहर के मुक्तिधामों का विकास किया गया, वहीं पार्किंग समस्या से निजात दिलाने हेतु शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मल्टीलेवल बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया।

सीवरेज समस्या का किया निदान।

कांग्रेस की निगम परिषद के समय सीवरेज एक बड़ी समस्या थी, जिसे हमने लगभग 85 करोड की लागत से 25 कि.मी.लाइन बिछाकर ठीक करने का काम किया। वहीं कान्ह व सरस्वती नदी के जीर्णाद्धार हेतु 25 कि.मी. की लम्बी सीवरेज लाइन डाली गई।

पेयजल व्यवस्था बेहतर की।

श्री मोघे ने कहा कि सुचारू पेयजल व्यस्था हेतु तीसरे चरण में 900 एमएलडी क्षमता इंटेकलवेल का निर्माण, ग्राम भकलाय में 43 करोड का ट्रीटमेंट प्लांट के साथ-साथ, शहर भर में 21 पानी टंकियों का निर्माण और जल वितरण के लिए लगभग 750 कि.मी.पाईप लाइन डालने का कार्य उनके कार्यकाल में किया गया। यशवंत सागर की क्षमता 18 एम.एल.डी से बढ़ाकर 30 एम.एल.डी प्रतिदिन करने की दिशा में कार्य किया गया। नर्मदा के वैकल्पिक स्त्रोत के रूप में चोरल से इंदौर पानी लाने की योजना पर भी कार्य किया गया। मुख्मयंत्री शिवराजसिंह चौहान की हर घर नल, हर घर जल योजना को साकार करने हेतु यह सब कार्य हुए। अपशिष्ट प्रबंधन के तहत देवगुराड़िया ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर कचरा प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया गया।

इन्दौर को प्रकाशमय करने हेतु शहरभर में स्ट्रीट लाइट, एलएडी लाइट, प्रमुख सड़कों पर सेन्ट्रल लाइटिंग, हाईमास्ट के साथ साथ उद्यानों में भी लाइट लगाने का कार्य भाजपा की निगम परिषद ने किया,बगीचों, मनोरंजन स्थलों एवं पर्यटन स्थलो को सुव्यवस्थित करने की दिशा में शहर के मुख्य बगीचों का विकास, सिटी फारेस्ट की महत्वपूर्ण योजना दी गई। पर्यटन विकास के सहयोग से यशवंत सागर डेम, नेहरू पार्क, बिलावली, सिरपुर तालाब के साथ, पितृ पर्वत,लालबाग,राजबाड़ा पर अनेक विकास के कार्य किए गए। आओं बनाये अपना इंदौर के अंतर्गत जनसहयोग से कम्युनिटी हॉल का निर्माण,छात्रावास निर्माण,सड़कों का सौंदर्यीकरण किया गया। जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां निपटने हेतु क्लाईमेट चेंज सेल का गठन, प्राणी संग्रहालय में अपशिष्ट जल उपचार प्लांट की स्थापना, वर्षा जल निकासी हेतु नदी नालों की नियमित सफाई,जलपुर्नभरण का कार्य, लोक परिवहन के लिये नवीन बसों का क्रय सहित अनेकों कार्य भाजपा की परिषद ने स्मार्ट इंदौर बनाने के लिये किये है।

पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन, टीनू, प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दिव्या गुप्ता, चुनाव सह संचालक प्रमोद टण्डन, पूर्व प्रदेश पैनेलिस्ट जे.पी. मूलचंदानी, मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितीन द्विवेदी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *