मोरवी में स्थापित 108 फ़ीट ऊंची प्रतिमा का प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल लोकार्पण

  
Last Updated:  April 17, 2022 " 05:20 pm"

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर गुजरात के मोरवी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया । यह मूर्ति मोरवी में बापू केशवानंद के आश्रम में लगाई गई है। बता दें कि भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के तहत यह दूसरी मूर्ति है। इसे पश्चिम दिशा में स्थापित किया गया है। गौरतलब है कि परियोजना के तहत चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्ति स्थापित की जाने वाली है।
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि इस तरह की भगवान हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के अलग-अलग कोने में स्थापित की जा रही है। कई सालों से शिमला में स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा के बाद आज मोरवी में दूसरी प्रतिमा स्थापित हुई है।

हनुमानजी की भक्ति से सेवा भाव सीखने को मिलता है।

अनावरण के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “हनुमान जी की भक्ति से सेवाभाव सीखने को मिलता है। उनसे सभी प्रेरणा पाते हैं। हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं जिन्होंने समस्त जनजातियों, बंधुओं को मान और सम्मान दिलाया। इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं।”

वर्चुअल किया मूर्ति का अनावरण।

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने कहा, “यह केवल हनुमान जी की प्रतिमाओं की स्थापना का संकल्प नहीं है, बल्कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प का भी एक हिस्सा है।” इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रभु श्रीराम ने खुद सक्षम होते हुए भी, सबका साथ लेने का, सबको जोड़ने का, समाज के हर तबके के लोगों को जोड़ने का काम किया। यही तो है सबका साथ-सबका प्रयास।

चारों दिशाओं में स्थापित होगी हनुमानजी की प्रतिमा।

हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देशभर में चारों दिशाओं में भगवान हनुमान की मूर्तियों को स्थापित किया जाएगा। जिसमें पहली मूर्ति शिमला में, दूसरी मूर्ति गुजरात के मोरवी में स्थापित की गई है। तीसरी मूर्ति के लिए दक्षिण में रामेश्वरम में प्रतिमा का निर्माण कार्य जारी है। रामेश्वरम में 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिसे हरीश चंद्र नंदा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा स्थापित किया जाएगा। वहीं चौथी मूर्ति की स्थापना के लिए जगह तलाश की जा रही है।
देशभर में हनुमान जयंती शनिवार को बड़े धूमधाम से मनाई गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *