म्यामार में तख्तापलट पर भड़का अमेरिका, दी कार्रवाई की चेतावनी, भारत ने भी जताई चिंता

  
Last Updated:  February 2, 2021 " 05:22 am"

नई दिल्ली : म्यांमार में सेना द्वारा तख्तापलट कर दिया गया है। अमेरिका ने इस पर गहरी नाराजगी जताते हुए म्यांमार आर्मी से सख्त लहजे में कहा है कि हिरासत में लिए गए लीडरों को तुरंत रिहा कर दिया जाए। अमेरिका ने कहा है कि आंग सान सू की को तुरंत रिहा कर दिया जाए अन्यथा अमेरिका की तरफ से प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। आपको बता दें कि रविवार सुबह म्यांमार में आर्मी द्वारा तख्तापलट कर दिया गया और सत्तारुढ़ पार्टी की नेता आंग सान सू की और म्यांमार के राष्ट्रपति को हिरासत में ले लिया गया।
व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने म्यांमार में हुए तख्तापलट पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि अमेरिका म्यांमार में हुए लोकतान्त्रिक चुनावों के परिणामों को बदलने या लोकतान्त्रिक ढाँचे को बदलने के किसी भी प्रकार के प्रयास का विरोध करता है। अगर ये प्रयास वापस नहीं लिया गया तो जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं वे कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

भारत ने भी म्यांमार में सैन्य तख्तापलट और शीर्ष नेताओं को हिरासत में लिए जाने को लेकर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उसने उस देश में सत्ता के लोकतांत्रिक तरीके से हस्तांतरण का हमेशा समर्थन किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत म्यांमार में हालात पर निकटता से नजर रखे हुए है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *