यूनिसेफ टीम ने सखी केंद्र, बाल आश्रम और सीएम राइज स्कूल का किया निरीक्षण

  
Last Updated:  December 7, 2022 " 05:30 pm"

इंदौर: मध्यप्रदेश यूनिसेफ और ममता एचआईएमसी की टीमों ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित संस्था वन स्टॉप सेंटर (सखी केंद्र), राजकीय बाल आश्रम और सीएम राइज स्कूल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुसाखेड़ी इंदौर का निरीक्षण किया। यूनिसेफ के स्थानीय कार्यालय से डिप्टी ऑपरेशन हेड मिस लाना एवं चीफ फील्ड ऑफिसर मिस मार्ग्रेट ग्वाडा भी टीम में शामिल थीं। निरीक्षण के दौरान संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग संध्या व्यास, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मनीषा पाठक सोनी, जिला कार्यक्रम अधिकारी रामनिवास बुधौलिया, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष पल्लवी पोरवाल, स्थानीय शिकायत समिति अध्यक्ष मनीषा पाठक, प्रभारी प्रशासक मीनाक्षी हरवंश आदि उपस्थित थे।

टीम के सदस्यों ने इंदौर जिले में बच्चों, महिलाओं एवं किशोरों के साथ होने वाले कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं सरकारी योजनाओं से बच्चों को मिलने वाले लाभ के बारे में चर्चा की। संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग संध्या व्यास द्वारा जिले में यूनिसेफ के सहयोग से विभाग द्वारा बच्चों, महिलाओं एवं किशोरों के साथ किए जाने वाले कार्यों को सराहा गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी रामनिवास बुधौलिया द्वारा सरकारी योजनाओं से बच्चों को लाभान्वित किए जाने के बारे में जानकारी दी गई। विभाग द्वारा जिले में बाल विवाह को रोकने के प्रयासों, जिला टास्क फोर्स का गठन आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष पल्लवी पोरवाल ने नाबालिग बच्चों को समिति द्वारा दी जाने वाली सहायता एवं चाइल्ड अब्यूज के केसेज को हैंडल करने के बारे में जानकारी दी गई।

स्थानीय शिकायत समिति अध्यक्ष मनीषा पाठक ने कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होने वाले लैंगिक शोषण के एक्ट पर बात करते हुए बताया कि सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में समिति के सदस्यों की सूची लगाना एवं नियमित बैठक कर प्राप्त शिकायतों के शीघ्रता से निदान पर ध्यान दिया जाता है।

प्रभारी प्रशासक मीनाक्षी हरवंश ने वन स्टॉप सेंटर में पीड़ित महिलाओं को सखी केन्द्र द्वारा प्रदान की जाने वाली मदद से अवगत कराया गया। पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने, सलाह के बाद परिवार से जोड़ने आदि के बारे में बताया गया। काउंसलर अलका एवं केस वर्कर शिवानी द्वारा वन स्टॉप सेंटर कार्यालय की समस्त जानकारी अतिथियों को दी गई।

मिस लाना ने कहा कि बच्चों और महिलाओं को हिंसा से मुक्त कराने के लिए जो प्रयास महिला एवं बाल विकास विभाग और बाल कल्याण समिति द्वारा किए जा रहे हैं वो सराहनीय है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मनीषा पाठक सोनी द्वारा एसपीसी स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की जानकारी टीम को दी गई।

राशि परिहार द्वारा बच्चों का नेतृत्व करते हुए बच्चों के लिए विभागीय प्रयासों को और बढ़ाने पर जोर दिया गया। ज्यादा से ज्यादा बच्चों को एसपीसी योजना से जोड़ने पर जोर दिया गया। भ्रमण के दौरान मिस लाना एवं मार्ग्रेट ग्वाडा ने बच्चों से सवाल जवाब करते हुए चर्चा की एवं उनके द्वारा किए गए प्रयासों और ज्ञान की प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य, उप प्राचार्या, इंस्पेक्टर राधा जामोद एवं निरीक्षक शिवम ठक्कर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *