राजेंद्र नगर में रविवार को होगा 47 बटुकों का उपनयन संस्कार

  
Last Updated:  May 4, 2022 " 09:27 pm"

इंदौर : महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर, तरुण मंच और सहयोगी संस्थाओं द्वारा 8 मई रविवार गंगा सप्तमी के दिन रवि पुष्य योग में दोपहर 12.20 बजे सामूहिक उपनयन संस्कार का आयोजन किया जा रहा है, इसके तहत 47 बटुकों का सामूहिक उपनयन किया जाएगा ।
आयोजन समिति के संयोजक जयंत शिरालकर और प्रशांत बडवे ने बताया कि समाज द्वारा सामूहिक उपनयन का यह 11वां वर्ष है । प्रतिवर्ष मई माह में पालकों से नाममात्र का शुल्क ले कर बालकों को पूर्ण वैदिक रीति से संस्कारित किया जाता है । उपनयन में लगने वाली समस्त पूजन तथा खाद्य सामग्री आयोजन समिति के कार्यकर्ताओं से दान स्वरूप में एकत्र की गई है। । इस वर्ष वैशाली नगर स्थित माधव विद्यापीठ में यह आयोजन संपन्न होने जा रहा है । इंदौर शहर के अलावा महाराष्ट्र के पुणे, नाशिक, भुसावल, धुले तथा प्रदेश के देवास, उज्जैन, कुक्षी, महू और आसपास के अन्य शहरों के बालकों का उपनयन 8 मई को किया जाएगा । पंडित विजय अयाचित के मार्गदर्शन में पंडित जितेंद्र काले गुरुजी और सहयोगियों द्वारा उपनयन वैदिक विधि विधान से संपन्न करवाएं जाएंगे।
इस अवसर पर शहर के प्रमुख संतगण तथा गणमान्य नागरिक बटुकों को आशीर्वाद देने उपस्थित रहेंगे ।
शाम 5 बजे राजेंद्र नगर क्षेत्र में समस्त बटुकों को हनुमान जी के मंदिर में दर्शन हेतु बग्गी, बैंड बाजा और ढोलक के साथ एक विशाल शोभायात्रा के रूप में ले जाया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *