राफेल पर कांग्रेस के आरोपों का रक्षामंत्री ने दिया करारा जवाब

  
Last Updated:  January 4, 2019 " 02:56 pm"

नई दिल्ली- राफेल सौदे को लेकर संसद में मचे घमासान के बीच शुक्रवार को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कांग्रेस के आरोपों का सिलसिलेवार जवाब दिया। उन्होंने तथ्यों के साथ अपनी बात रखते हुए कहा कि कांग्रेस राफेल सौदे के बारे में झूठ बोलकर जनता को गुमराह कर रही है। उसने 2014 तक सौदे को लटकाए रखा। चीन और पाकिस्तान अपनी वायुसेना को मजबूत कर रहे थे पर यूपीए सरकार ने कुछ नहीं किया। रक्षामंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है। हम सौदे में सौदेबाजी नहीं करते। हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले है।

राहुल को निशाने पर लिया

रक्षामन्त्री ने राहुल गांधी और कांग्रेस के ‘एए’ के जवाब में पलटवार करते हुए कहा कि यह ‘एए’ नही आरवी { रॉबर्ट वाड्रा ) और क्यू { क्वात्रोची } का मामला है।

कांग्रेस की नीयत पर उठाए सवाल

रक्षामंत्री निर्मलाजी ने कांग्रेस की नीयत पर सवाल खड़ा करते हुए कहा को उसने राफेल सौदे को जानबूझकर लटकाए रखा। 2006 में 18 विमान मिलने की बात कही गई थी पर 2014 तक सौदा ही नहीं किया गया। राफेल की कीमत सबसे कम थी फिर भी दसौ के साथ सौदे को टाला जाता रहा। दुश्मन की तैयारी हमसे बेहतर होती गई हमारे विमान कम होते गए बावजूद इसके यूपीए सरकार ने कुछ नहीं किया।

नौ फीसदी सस्ते में किया है सौदा

रक्षामंत्री निर्मलाजी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि उसने राफेल की कीमत को लेकर बार- बार झूठ बोला और लोगों को गुमराह किया। हर बार वो राफेल की कीमत अलग- अलग बताती रही।
कांग्रेस सदन में एक विमान की कीमत 526 करोड़ बता रही है पर इसका कोई सबूत नहीं दे पाई। रक्षामन्त्री ने कटाक्ष करते हुए कहा कि सौदा और सौदेबाजी में फर्क होता है। हमने कांग्रेस से बेहतर सौदा किया है जो 9 फीसदी सस्ता है।

2022 तक मिल जाएंगे सभी 36 विमान

पूरी तैयारी के साथ आई रक्षामंत्री निर्मलाजी ने कांग्रेस को होमवर्क करने की भी नसीहत दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने 2006 में 18 तैयार विमान खरीदने की बात की थी, हमारी सरकार ने 36 विमान का सौदा किया है। दो स्क्वाड्रन पहले भी खरीदे गए हैं। वायुसेना की सलाह पर ही ऐसा किया जा रहा है। इस वर्ष 5 माह के अंतराल में देश को पहला राफेल मिल जाएगा। 2022 तक सभी 36 विमान वायुसेना को मिल जाएंगे।

hal को लेकर कांग्रेस बहा रही घड़ियाली आंसू

निर्मलाजी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह hal को लेकर घड़ियाली आंसू बहा रही है। संसद की स्थायी समिति जिसके कांग्रेस के नेता खड़गे भी सदस्य थे, ने hal के खिलाफ राय दी थी। यूपीए की सरकार ने hal की क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ नहीं किया। मोदी सरकार ने hal को 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट दिलवाए। उसकी क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दिया। यही कारण है कि तेजस विमान निर्माण की क्षमता 8 से बढ़कर 16 विमानों की हो गई है। रक्षामन्त्री ने कांग्रेस से सवाल किया कि उसने 12 हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा hal से क्यों नहीं किया, वो इसलिए कि उसे hal से कमीशन नहीं मिलता।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का दिया हवाला

निर्मला सीतारमण ने राफेल सौदे को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी हवाला दिया। उन्होंने फैसले के प्रमुख बिंदु पढ़कर सुनाए और कहा कि सुप्रीम अदालत ने भी सौदे की कीमत, प्रक्रिया और ऑफसेट पार्टनर के बारे में साफ कर दिया है कि उसमें कोई गड़बड़ी सामने नहीं आयी है।

स्पीकर ने डपटा राहुल को

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बात रखते हुए एक जगह राहुल गांधी का जिक्र किया, इस बात से नाराज राहुल गांधी ने खड़े होकर बोलने की अनुमति चाही, इसपर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उन्हें बाद में समय देने की बात कही लेकिन राहुलजी उसी समय अपनी बात रखने पर जोर देने लगे। इससे स्पीकर श्रीमती महाजन नाराज हो गई और राहुल गांधी को डपट दिया। हालांकि निर्मलाजी की बात खत्म होने के बाद राहुलजी को बोलने की अनुमति दे दी गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *