रामपथ यात्रा के लिए 25 दिसम्बर को रवाना होगी विशेष पर्यटन ट्रेन, ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं यात्री

  
Last Updated:  November 30, 2021 " 07:01 pm"

इंदौर : आईआरसीटीसी ने भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन देशभर में शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मप्र के तीर्थयात्रियों के लिए आगामी 25 दिसम्बर को रामपथ यात्रा के लिए विशेष पर्यटन ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन साबरमती, आनंद, छायापुरी, गोधरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, शुजालपुर, सीहोर, बैरागढ़, विदिशा, गंजबासौदा, बीना और झांसी होते हुए गुजरेगी।अर्थात उपरोक्त स्टेशनों से यात्री इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे। 8 दिनों की इस यात्रा में अयोध्या, नंदीग्राम, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों का दर्शन करवाया जाएगा।
ये जानकारी के.के. सिंह क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी, भोपाल ने इंदौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। आईआरसीटीसी के प्रबंधक बीएस कौशल, रेलवे के रतलाम मण्डल के पीआरओ खेमराज मीणा, और वरिष्ठ पर्यवेक्षक, आईआरसीटीसी, इंदौर राहुल होलकर भी इस दौरान मौजूद रहे।

किराए में चाय, नाश्ता व भोजन के साथ दुर्घटना बीमा भी शामिल।

क्षेत्रीय प्रबंधक आईआरसीटीसी के.के. सिंह ने बताया कि रामपथ यात्रा ट्रेन में 5 स्लीपर और 5 थर्ड एसी श्रेणी के कोच रहेंगे। 8 दिन की इस तीर्थयात्रा का कुल खर्च स्लीपर कोच में 7560/- रु. और 3 rd एसी में 12,600 रुपए प्रति व्यक्ति होगा। इसमें आने- जाने का किराया, चाय, नाश्ता, दोनों समय का भोजन, रात्रि विश्राम के लिए स्लीपर कोच के यात्रियों हेतु लॉज, डोरमेट्री, धर्मशाला व थर्ड एसी के यात्रियों के लिए नॉन एसी होटल का इंतजाम रहेगा। इसी के साथ स्थानीय स्तर पर भ्रमण के लिए बसों की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक तीर्थयात्री का चार लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी करवाया जाएगा। इन सुविधाओं के लिए यात्रियों को अलग से कोई पैसा नहीं देना होगा। उपरोक्त राशि में ये तमाम खर्च शामिल रहेंगे।

कोरोना नियमों का रखा जाएगा ध्यान।

प्रबंधक, आईआरसीटीसी, भोपाल बीएस कौशल ने बताया कि रामपथ यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। बुकिंग करवाते समय यात्रियों से आग्रह किया जा रहा है कि वे वैक्सीन का सेकंड डोज अवश्य लगवाएं। यात्रियों के सामान को सैनिटाइज करवाने के साथ उन्हें मास्क व फेसशील्ड भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। ट्रेन में एक कोच खाली रखा जाएगा। अगर कोई यात्री कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे उस खाली कोच में शिफ्ट किया जाएगा और अगले स्टेशन पर उसका उपचार सुनिश्चित किया जाएगा।

ये है बुकिंग वेबसाइट।

आईआरसीटीसी, इंदौर के वरिष्ठ पर्यवेक्षक राहुल होलकर ने बताया कि रामपथ यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। तीर्थयात्री a www.irctctourism.com पर ऑनलाइन या अधिकृत एजेंट के जरिए बुकिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा इंदौर में फोन नम्बर 0731- 2522200, 8287931729, 8287931656, 8287931724 और 8287931723 पर सम्पर्क कर यात्रा की बुकिंग सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *