रामानुजन की पार्टिशन थियरी पर काम करता है एटीएम

  
Last Updated:  January 5, 2024 " 08:30 pm"

इंदौर : एसजीएसआईटीएस इंदौर में राष्ट्रीय गणित दिवस पर दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। संस्थान के निदेशक प्रो. राकेश सक्सेना की अध्यक्षता में शुरू हुए इस कार्यक्रम का आयोजन गणित विभाग एवं मध्य प्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद भोपाल द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की प्रो. माया इंगले एवं विशिष्ट अतिथि रिटायर्ड प्रो एस के बंदी और रवि असरानी थे।

प्रो माया इंगले ने गणित की विविधता को रोजमर्रा के उदाहरण से समझाया। रवि असरानी जी ने वैदिक गणित से जटिल गणितीय समीकरण सॉल्व करना का तरीका बताया। डॉ.बंदी ने प्राचीन गणित और आज के गणित को तुलनात्मक उदाहरणों से स्पष्ट किया। उन्होंने रामानुजन की 100 साल पुरानी उपलब्धि को समझते हुए बताया की आज जो हम atm से पैसे निकालते हैं वो रामानुजन की पार्टीशन थियरी पर कार्य करता है।

कार्यक्रम की संयोजक डॉ.स्मिता वर्मा ने बताया की इस वर्ष इस कार्यक्रम में इंदौर के विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। विद्यार्थियों के लिए गणित विषय से संबंधित पोस्टर प्रेजेंटेशन एवं मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। पोस्टर की थीम रामानुजन एवं महान भारतीय गणितज्ञों के जीवन संबंधित कार्य पर रखा गया था।

सत्र के दूसरे दिन क्विज प्रतियोगिता एवं मूवी शो का आयोजन किया गया । इसके अलावा गणितज्ञ शकुंतला देवी की जीवनी पर आधारित मूवी का प्रदर्शन भी हुआ। कार्यक्रम में गणित विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नवलखे, डॉ. सरला, डॉ. प्रीति, डॉ.रानू, एवं अन्य फैकल्टी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन पायल खंडेलवाल ने किया और आभार डॉ.दीप्ति मोकाती ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *