रेमडेसीवीर की शॉर्टेज दूर करने के लिए मोघे ने की केंद्रीय मंत्रियों से चर्चा, दिए कई उपयोगी सुझाव

  
Last Updated:  April 16, 2021 " 04:22 pm"

इंदौर : कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए इस बीमारी में लगने वाले रेमडेसीविर इंजेक्शन की शॉर्टेज को लेकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कृष्ण मुरारी मोघे ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य, रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से चर्चा की ।
मोघे ने बताया उपरोक्त इंजेक्शन वर्तमान में लगभग 60 कंपनियां बनाती हैं। डोमेस्टिक यूज के लिए 7 कंपनियां अधिकृत हैं। कोरोना की वर्तमान परिस्थिति में यह इंजेक्शन काफी बड़ी संख्या में लग रहे हैं सो इनकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है।

उत्पादन क्षमता बढ़ाएं कम्पनियां।

मोघे ने बताया कि निर्यात रोकने के बाद अब एक्सपोर्टर्स को डोमेस्टिक मार्केट में विक्रय की अनुमति दी जानी चाहिए।जो कंपनियां डॉमेस्टिक मार्केट में जितना स्टॉक अभी दे रही हैं, उनकी उत्पादन क्षमता बढ़ाकर आपूर्ति व्यवस्थित की जा सकती है।

केंद्र व राज्य सरकार करें मूल्य का निर्धारण।

मोघे ने यह भी मांग की है कि रेमडेसीवीर का मूल्य निर्धारण कर केंद्र एवं राज्य सरकार इसे सीधे कंपनियों से खरीदें व सरकारी अस्पतालों में इसका नि:शुल्क वितरण किया जाए।

केंद्रीय मंत्रियों ने मोघे को आश्वस्त किया है कि इसकी ठोस योजना बनाकर जल्द ही निर्णय करेंगे। इसके लिए सार्थक प्रयास प्रारंभ हो चुके हैं। पूरे मामले की जानकारी प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट को भी मोघे ने दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *