लॉर्ड्स के मैदान पर भारत की ऐतिहासिक जीत, बुमराह- शमी के ऑलराउंड प्रदर्शन से पलटा मैच का पासा

  
Last Updated:  August 17, 2021 " 11:55 pm"

लंदन : 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जसप्रीत बुमराह (33/3 और नाबाद 34 रन), मोहम्मद शमी (13/1 और नाबाद 56* रन) के ऑलराउंड प्रदर्शन एवं मोहम्मद सिराज (32/4) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने मेजबान इंग्लैंड को सोमवार को 151 रनों से हरा दिया। भारत से मिले 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं कर सका। इंग्लैंड की पूरी टीम 120 रनों पर ऑलआउट हो गई। जो रूट ने सबसे अधिक 33 रन बनाए। बटलर ने 25 और मोइन अली ने 13 रनों का योगदान दिया। लॉर्ड्स में यह भारत की 19 मैचों में तीसरी जीत है। भारत ने इसके साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है।

बुमराह शमी ने पलटा मैच का पासा।

5वें दिन की शुरुआत में टीम इंडिया हार की ओर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन जसप्रीत बुमराह और शमी ने मैच का पासा पलट दिया। बता दें कि भारत ने लंच के ठीक बाद दूसरी पारी 8 विकेट के नुकसान पर 298 रनों पर घोषित करते हुए इंग्लैंड को 272 रनों का लक्ष्य दिया था।
बुमराह और शमी ने लक्ष्य का पीछा करने उतरे अंग्रेजों को शुरुआत में बड़ा झटका दे दिया। इन दोनों ने सलामी जोड़ी को पहले दो ओवरों में ही पैवेलियन भेज दिया। उसके बाद तो विकेटों की लाइन लग गई। कप्तान जो रूट जरूर कुछ देर तक विकेट पर टिके रहे लेकिन वह भी बुमराह की गेंदों का सामना नहीं कर पाए। देखते ही देखते इंग्लैंड के 7 विकेट 90 रनों पर गिर गए। यहां बटलर ने हार को टालने की भरसक कोशिश की पर नाकाम रहे। भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन बनाकर 27 रनों की बढ़त ली थी। पर दूसरी पारी में भारत द्वारा दिए गए 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में अंग्रेज असफल रहे और मैच गंवा बैठे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *