फिन स्विमिंग और अंडरवाटर नेशनल फेडरेशन कप स्पर्धा – 2022 इंदौर में होगी

  
Last Updated:  August 3, 2022 " 06:34 pm"

5 से 7 अगस्त तक होनेवाली फिन स्विमिंग स्पर्धा में लगभग 500 खिलाड़ी भाग लेंगे।

इंदौर : मप्र व इंदौर में पहली बार फिन स्विमिंग नेशनल फेडरेशन कप 2022 स्पर्धा का आयोजन 5 से 7 अगस्त तक किया जा रहा है। मप्र फिन स्विमिंग एवं अंडरवाटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन और आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र दिल्लीवाल ने बताया कि सांवेर रोड स्थित शिशुकुंज इंटरनेशनल स्कूल नॉर्थ कैंपस में यह स्पर्धा आयोजित की जा रही है।तीन दिनी इस स्पर्धा में देशभर के 24 राज्यों के करीब 500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी और 100 के करीब ऑफिशियल्स स्पर्धा के संचालन में सहयोग देंगे।

आयोजन समिति के मुख्य संरक्षक डीजियाना समूह के सीएमडी सुखदेव सिंह घुम्मन और महासचिव चित्रेश शर्मा ने बताया कि स्पर्धा में 12 से 70 साल तक के खिलाड़ी भाग लेंगे।स्पर्धा के मुकाबले सब जूनियर,जूनियर, सीनियर और वेटरंस कैटेगरी में होंगे। स्पर्धा का मुख्य आकर्षण मास्टर्स फिन स्विमर्स रहेंगे, जिसमें 40 से 100 वर्ष तक के मास्टर्स फिनस्विमर्स मेडल के लिए जोर आजमाइश करेंगे।

डॉ. दिल्लीवाल ने बताया कि स्पर्धा का यह 5 वा वर्ष है। इसके पहले यह स्पर्धा आगरा, फरीदाबाद, अहमदाबाद और जोधपुर में हो चुकी है। स्पर्धा में भाग लेने आ रहे खिलाड़ियों के रहने, ठहरने, खाने और चाय नाश्ते की समुचित व्यवस्था की गई है।

स्पर्धा में ये होंगे इवेंट : –

स्पर्धा में 50, 100, 200 और 400 मीटर बीफिन, 50 मीटर, 100 मीटर और 200 मीटर मोनोफिन, 50 मीटर की बी फिन व मिक्स रिले, मल्टीपल रिले आदि इवेंट होंगे। विजेताओं को आकर्षक इनामों से नवाजा जाएगा।
स्पर्धा के संरक्षक के बतौर बीजेपी नेता गोलू शुक्ला भी जुड़े हैं।

क्या है फिन स्विमिंग…?

फिन स्विमिंग वह विधा है, जिसमें विशेष उपकरणों की मदद से तैराकी की दक्षता बढ़ाई जाती है। जैसे मछली अपने फिन याने पंखों की मदद से पानी में तेजी से विचरण करती है, उसीतरह रबर, प्लास्टिक अथवा कार्बन फाइबर के बने कृत्रिम पंखों की मदद से तैरने की स्पीड बढ़ाई जाती है। ये उपकरण विभिन्न देशों की नौसेना द्वारा उपयोग में लाए जाते रहें हैं। बाद में आम जनता के लिए विभिन्न तरह के फिन बनाए जाने लगे और फिन स्विमिंग ने एक खेल का रूप ले लिया। वर्तमान में कई प्रकार के फिन विकसित हो चुके हैं, जिनमे मोनो फिन, फुलकुट, पैदल फिन आदि प्रमुख हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *