विनीत की गाई गजलों ने कराया दिली सुकून का अहसास

  
Last Updated:  February 9, 2021 " 09:22 pm"

इंदौर : गजल एक ऐसी विधा है, जो सुनने और सुनाने वाले दोनों को रूह की गहराइयों तक सुकून का अहसास कराती है। अगर फनकार आला दर्जे का हो तो फिर क्या कहने। स्वर्गीय जगजीत सिंह को यूं ही गजलों का सिकन्दर नहीं कहा जाता था। वे जब गजल गुनगुनाते थे, तो सुनने वाले सबकुछ भूलकर बस सुनते रहते थे। उनकी आवाज में वो कशिश थी कि लोग उन्हें सुनने के लिए खींचे चले आते थे।
उनके जन्मदिन पर उनकी यादों को ताजा करने का बीड़ा उठाया संस्था शौर्य अमन और स्टेट प्रेस क्लब ने। स्थानीय जाल सभागृह में सजाई गई इस महफ़िल में जगजीत सिंह की गजलों को स्वर दिया युवा गायक विनीत शुक्ला ने। हर तरह की गजलों को विनीत ने इस शिद्दत के साथ प्रस्तुत किया मानों जगजीत सिंह उनमें अवतरित हो गए हों।
सुधि श्रोताओं के समक्ष विनीत ने कार्यक्रम का आगाज ‘किस्से बनेंगे अब के बरस भी कमाल के, पिछला बरस गया है कलेजा निकाल के’ से की। पहली ही गजल से उन्होंने संकेत दे दिए कि सुनकारों को दिली राहत पहुंचाने में वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हुआ भी ऐसा ही। जैसे- जैसे विनीत के गले से गजलों का कारवां आगे बढ़ता गया, श्रोता पुरसुकून के साथ उनका आनंद लेते रहे। बशीर बद्र हो या निदा फाजली अथवा मिर्जा गालिब सभी की गजलों के साथ विनीत ने भरपूर न्याय किया। कभी तो आसमां से चांद उतरे, जाम हो जाए। अपनी मर्जी से कहां, अपने सफर के हम हैं, रुख हवाओं का जिधर है, उधर के हम हैं। होश वालों को खबर क्या, बेखुदी क्या चीज है। शोला हूं, भड़कने की गुजारिश नहीं करता। ए खुदा रेत के सेहरा को समंदर कर दे। जैसी गजलें गाकर विनीत ने समां बांध दिया। वे इस बात का अहसास कराने में सफल रहे की जब तक उनके जैसे कलाकार मौजूद हैं, जगजीत सिंह कभी लोगों के दिलों से ओझल नहीं हो सकते। श्रोताओं ने भी विनीत की गजल गायकी को भरपूर दाद दी। गिटार पर नितेश शेट्टी, वायलिन पर अनुराग कामले, बंसी पर गौतम भावसार, की बोर्ड पर योगेश पाठक, तबले पर सचिन भोंसले, ढोलक पर रवि खेड़े और ऑक्टोपेड़ पर कपिल राठौर ने विनीत को कुछ ऐसा साथ दिया कि उनकी गजल गायकी को चार चांद लग गए।
कोरोना काल से बेजार हो चुके लोगों को जैसे किसी आत्मिक सुकून की तलाश थी जो विनीत ने कुछ हद तक पूरी की। आने वाले समय में विनीत गजल गायन में इंदौर का डंका देश- विदेश में बजाएंगे, इसमें कोई शक नहीं..

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *