विशिष्ट पद्धति से ताली बजाने से कई रोगों से मिल सकता है छुटकारा

  
Last Updated:  June 21, 2023 " 08:42 pm"

योगाचार्य अरुण ऋषि ने विश्व योग दिवस पर साधकों को दिए टिप्स।

महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार भी कार्यक्रम में हुए शामिल।

विज्ञान नगर स्थित गार्डन में आयोजित किया गया था कार्यक्रम।

इंदौर : पैरों के तलवों की यदि आप नियमित रूप से 15 सेकंड तक मालिश करेंगे तो आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी,हथेलियों की एक उंगली से ताली, फिर दो से फिर तीन, चार और फिर दोनों हाथों से ताली विशिष्ट पद्धति से सिर्फ 15 सेकंड तक बजाने से अनेक रोगों से छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है । प्रातः उठते ही दोनों हाथों को 9 बार रगड़ने के बाद हथेलियों को आंखों पर रखने और फिर मध्यमा उंगली से आंखों की हल्की मालिश करने से आंखों की ज्योति बढ़ती है और चश्मे से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने के ऐसे अनेक उपाय विश्व योग दिवस पर प्रख्यात योग गुरु अरुण ऋषि ने योग साधकों को दिए।

राजेंद्र नगर व नवनीत गार्डन विज्ञान नगर में संचालित योग केंद्रों के सहयोग से भारतीय जनता पार्टी ने विश्व योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें सैंकड़ों की संख्या में योग साधक उपस्थित हुए।उन्होंने स्वस्थ और निरोगी रहने के सरल उपाय अरुण ऋषि से प्राप्त किए।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महाराष्ट्र के वन एवं संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार मौजूद रहे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि योग से मन को शांत रख कर चेहरे पर सदैव मुस्कान रखी जा सकती है । आज दुनिया की सबसे बड़ी धन संपदा प्रसन्न मन और स्वस्थ शरीर है। योग के माध्यम से इसे बगैर किसी खर्चे के प्राप्त किया जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी का आज दुनिया गुणगान कर रही है क्योंकि योग को उन्होंने दुनिया के 193 देशों में पहुंचा दिया है।

आज के योग कार्यक्रम में भाजपा के संभागीय संगठन मंत्री राघवेंद्र गौतम, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, वरिष्ठ नेता मधु वर्मा, गोपीकृष्ण नीमा,अभिषेक बबलू शर्मा सहित अनेक नेता उपस्थित थे। कार्यक्रम संयोजक पार्षद प्रशांत बडवे ने अतिथियों का स्वागत किया ।

कार्यक्रम के उत्तरार्द्ध में योग गुरु जयंत मुले, रवि जोशी, शोभा प्रजापति, रजनी देव और मानसी नाडकर का सम्मान शॉल, श्रीफल से किया गया।कार्यक्रम का संचालन सुनील धर्माधिकारी ने किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *