विश्व युवा तीरंदाजी स्पर्धा में भारत ने 8 स्वर्ण सहित 15 पदक जीते, खेल मंत्री ठाकुर ने पदक विजेताओं को दी बधाई

  
Last Updated:  August 17, 2021 " 11:52 pm"

नई दिल्ली : टीम इंडिया ने पोलैंड के व्रोक्लॉ में हुई तीरंदाजी प्रतियोगिता में कुल 15 पदक जीतकर अच्छी सफलता अर्जित की। इनमें आठ स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं।

केंद्रीय खेल मंत्री ने दी बधाई।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के विजेताओं के साथ बातचीत की और उन्हें देश को गौरवान्वित करने के लिए बधाई दी।
खेल मंत्री ने देश के जमीनी स्तर पर विविध और मौजूदा प्रतिभा भंडार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “जमीनी स्तर की प्रतिभाओं को विकसित करने और उन्हें निखारनेके उद्देश्य से खेलो इंडिया जैसी योजनाएं तैयार करने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप की गई पहल से इस तरह की प्रतियोगिताओं में परिणाम मिल रहे हैं। यह देखकर बहुत अच्छा लगता है कि हमारे युवा सभी खेलों में ख्याति प्राप्त कर रहे हैं। यह हम लोगों में भविष्य को लेकर बड़ी उम्मीदें भरता है। मैं सभी युवा तीरंदाजों को बधाई देता हूं और भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं देता हूं। उन्हें सीनियर टीम में जगह बनाने और उच्च प्रदर्शन के स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। ”

स्वर्ण पदक विजेताओं में कैडेट कंपाउंड महिला टीम, कैडेट कंपाउंड पुरुष टीम, जूनियर रिकर्व पुरुष टीम, कैडेट रिकर्व पुरुष टीम, कैडेट कंपाउंड पुरुष टीम, कैडेट रिकर्व मिश्रित टीम, जूनियर रिकर्व मिश्रित टीम और कोमोलिका बारी शामिल थीं। कोमोलिका बारी ने जूनियर रिकर्व महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

व्यक्तिगत और मिश्रित युगल स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली कोमोलिका ने 2019 विश्व कैडेट चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था। कोमोलिका टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) कोर टीम का हिस्सा हैं और वह टाटा अकादमी से निकली खिलाड़ी हैं। वह मार्च 2021 में देहरादून में आयोजित 41वीं एनटीपीसी जूनियर तीरंदाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में महिला व्यक्तिगत रिकर्व में राष्ट्रीय चैंपियन बनी थीं।खेलो इंडिया गेम्स के दौरान कोमोलिका की प्रतिभा उभरी और वो खेल इंडिया यूथ गेम्स 2019, 2020 के साथ-साथ पिछले साल आयोजित विश्वविद्यालय खेलों में शीर्ष स्थानों पर रही।

पोलैंड में आयोजित चैंपियनशिप के रजत पदक विजेताओं में कैडेट कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में जीत हासिल करने वाली प्रिया गुर्जर और कंपाउंड जूनियर व्यक्तिगत (पुरुष और महिला) स्पर्धा में जीतने वाली साक्षी चौधरी शामिल हैं। कांस्य पदक विजेताओं में कंपाउंड कैडेट महिला स्पर्धा में जीत हासिल करने वाली परनीत कौर, कंपाउंड जूनियर व्यक्तिगत (पुरुष और महिला) स्पर्धा में जीतने वाले ऋषभ यादव, रिकर्व कैडेट व्यक्तिगत (पुरुष और महिला) स्पर्धा में जीतने वाली मंजिरी मनोज अलोन और बिशाल चंगमई शामिल थे। मंजरी कैडेट रिकर्व महिला स्पर्धा में जीतने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थीं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *