विहिप को सर्वव्यापी और सर्वस्पर्शी बनाया जाएगा

  
Last Updated:  February 3, 2023 " 03:54 pm"

शाजापुर में संपन्न हुई मालवा प्रांत की बैठक में विहिप के विस्तार की बनी कार्ययोजना।

इंदौर : शाजापुर में आयोजित विहिप मालवा प्रान्त की 2 दिवसीय बैठक का शुक्रवार को समापन हुआ। बैठक में मालवा प्रांत के 250 से अधिक पदाधिकारी शामिल हुए, इनमें प्रमुख रूप से विहिप के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री कोटेश्वर शर्मा, प्रान्त के उपाध्यक्ष मुकेश जैन, प्रांत उपाध्यक्ष महेश गोठी, प्रान्त संगठन मंत्री नंददास दंडोतिया, प्रांत सह मंत्री दिलीप जैन, प्रांत महामंत्री विनोद शर्मा, प्रांत दुर्गा वाहिनी संयोजिका पिंकी दीदी पवार, प्रांत मातृशक्ति संयोजिका आरती दीदी जायसवाल उपस्थित रहे।

मालवा प्रांत के प्रांत मंत्री सोहन विश्वकर्मा ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान पिछले कार्यक्रमो की समीक्षा की गई जिसमें मुख्य रूप से विहिप के हितचिंतक अभियान में हितचिंतक बने लोगों को संगठन से जोड़ने की योजना बनाई गई।
प्रान्त मंत्री ने विश्वकर्मा ने बताया कि 2024 में विहिप के 60 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं, इसको लेकर योजनाएं बनी हैं। विहिप को सर्वव्यापी और सर्व स्पर्शी बनाने की योजना के तहत प्रत्येक ग्राम, मोहल्ले तक संगठन का कार्य बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक जिला स्तर पर संतों के मार्गदर्शक मंडल बनाए जाएंगे। बजरंगदल और दुर्गा वाहिनी की सक्रिय टोलिया भी हर नगरीय और कस्बे तक बने ऐसी योजना है।

सोहन विश्वकर्मा ने आगे बताया कि सेवा के कार्य भी स्थायी रूप से हर जिले में प्रारंभ करने का प्रयास किया जाएगा। बाल संस्कार केंद्रों को बढ़ाने की योजना है। बच्चों को संस्कारित करने के लिए रामायण, महाभारत
गौ विज्ञान प्रतियोगिताए भी आयोजित की जाएंगी।

प्रान्त मंत्री ने बताया कि केंद्रीय बैठक में पारित प्रस्ताव “मजहबी कट्टरता, दुष्परिणाम और समाधान” पर भी चर्चा हुई। धर्मांतरण, लव जिहाद जैसे मामलों को रोकने के लिए धर्म रक्षक बनाए जाने की योजना है। गौरक्षा के मद्देनजर भारतीय नस्ल की गायों को बचाने के लिए नस्ल सुधार के प्रयास और गौ आधारित खेती के लिए किसानों को प्रेरित किया जाएगा।

विश्वकर्मा ने आगे बताया की, मई-जून माह में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, मातृशक्ति, दुर्गा वाहिनी के प्रशिक्षण वर्ग भी लगाए जाएंगे ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *