सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी,शिवराज कैबिनेट की बैठक में लगी मुहर

  
Last Updated:  March 15, 2022 " 09:04 pm"

भोपाल : विधानसभा स्थित सभाकक्ष में सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक आहूत की गई। बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी।

कैबिनेट की बैठक में एक मार्च से महंगाई भत्ता में 11 फीसदी वृद्धि का निर्णय लिया गया है, याने अप्रेल माह में कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी। कर्मचारियों को प्रदेश में अब 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी से इस वित्तीय वर्ष में 5500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। बताया जाता है कि पेंशनरों को भी इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

घर तक पहुंचेगी पशु एम्बुलेंस।

बैठक में प्रदेश में चलित पशु चिकित्सा इकाई योजना को मंजूरी दी गई। इसके तहत 108 एम्बुलेंस की तरह चलित पशु इकाई मप्र में प्रारम्भ होगी। पशुओं के इलाज के लिए कॉल करने पर मोबाइल वाहन घर तक पहुंचेगा। इस वाहन में वेटरनरी डॉक्टर, सहायक और ड्राइवर तैनात रहेंगे। इस वाहन के जरिए पशुओं का उपचार, लघु शल्य-क्रिया, कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण और गर्भपरीक्षण आदि किए जाएंगे। हर ब्लॉक में ऐसे दो वाहन तैनात होंगे।

राम वन गमन पथ योजना अब संस्कृति विभाग के हवाले।

कैबिनेट की बैठक में राम वन गमन पथ योजना को संस्कृति विभाग के हवाले करने का निर्णय लिया गया। अब संस्कृति विभाग इसे संचालित करेगा। अभी तक यह योजना धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग के अधीन थी।

इसी के साथ अन्य निर्णय भी कैबिनेट की बैठक में लिए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *