सर्वश्रेष्ठ मराठी सामाजिक कार्यकर्ता के पुरस्कार से नवाजे गए मोहन रेडग़ांवकर

  
Last Updated:  May 23, 2021 " 07:47 pm"

इंदौर : मराठी साहित्य की सर्वाधिक प्रतिष्ठित संस्था महाराष्ट्र साहित्य परिषद ने पुणे में प्रतिवर्ष दिए जाने वाले जीवन गौरव सम्मान व सर्वश्रेष्ठ मराठी सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य पुरस्कारों की घोषणा की । कोरोना महामारी की वजह से वर्ष 2020 के पुरस्कार घोषित नहीं किए गए थे। इस वर्ष 2020 व 2021 दोनों वर्षों के लिए एक साथ पुरस्कार घोषित किए गए हैं। वर्ष 2021 के लिए परिषद की ओर से सर्वश्रेष्ठ मराठी सामाजिक कार्यकर्ता का प्रतिष्ठापूर्ण डॉ. भीमराव कुलकर्णी पुरस्कार इंदौर की संस्था मुक्त संवाद के संयोजक व शहर के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता मोहन रेडग़ांवकर को देने की घोषणा की गई है ।
इंदौर शहर के लिए यह गर्व का विषय है कि महाराष्ट्र साहित्य परिषद के 115 वर्षों के इतिहास में पहली बार सर्वश्रेष्ठ मराठी सामाजिक कार्यकर्ता का पुरस्कार इंदौर शहर के किसी कार्यकर्ता को दिया गया है । यह पुरस्कार परिषद द्वारा मराठी साहित्य , वाचन संस्कृति व अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले कार्यकर्ता को प्रतिवर्ष दिया जाता है ।
उल्लेखनीय है कि इंदौर के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता मोहन रेडग़ांवकर विगत 40 वर्षों से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है । शहर में मराठी व हिंदी बाल नाट्य महोत्सव की शुरुआत का श्रेय उनको ही जाता है। बाल नाट्य, एकांकी लेखन स्पर्धा व अन्य कई गतिविधियां रेडग़ांवकर के मार्गदर्शन में जारी है । वर्ष 2005 में उन्होंने मुक्त संवाद की स्थापना की, जिसका उद्देश्य मराठी साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है । संस्था द्वारा चलित ग्रंथालय का संचालन 12 वर्षो से किया जा रहा है । इसी तरह प्रतिवर्ष नवंबर माह में इंदौर शहर के प्रतिष्ठापूर्ण मराठी साहित्य सम्मेलन व मराठी पुस्तकों विशेषकर दिवाली अंकों की प्रदर्शनी का आयोजन भी रेडग़ांवकर के निर्देशन में जारी है। गत तीन वर्षों से शहर में जारी राष्ट्र चेतना व्याख्यानमाला के भी वे मुख्य संयोजक है । महाराष्ट्र साहित्य सभा के भी वे सचिव रहे हैं ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *