हाथों में झाड़ू थामकर मुख्यमंत्री ने ‘जहां स्वच्छता, वहीं ईश्वर’ का दिया संदेश

  
Last Updated:  October 2, 2023 " 04:00 pm"

मुख्यमंत्री चौहान ने “स्वच्छता ही सेवा अभियान” में किया श्रमदान।

प्रदेश को देश में स्वच्छता के मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करने की अपील की।

गांधी जयंती के पूर्व सफाई कर दी बापू को स्वच्छांजलि।

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल हाट बाजार में स्वच्छता ही सेवा अभियान में ‘एक तारीख-एक घंटा-एक साथ’ कार्यक्रम में शामिल होकर श्रमदान किया। उन्होंने झाड़ू लेकर परिसर में सफाई की। मुख्यमंत्री चौहान ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की वॉल पर “जहाँ स्वच्छता वहीं ईश्वर” लिखकर प्रदेशवासियों को स्वच्छता संदेश दिया।

मुख्यमंत्री चौहान ने स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि जहाँ स्वच्छता है, वहाँ सुंदरता है, अच्छा स्वास्थ्य है, प्रसन्नता है और ईश्वर भी है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सदैव स्वच्छता पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान चलाया। प्रधानमंत्री के आह्वान पर पूरे प्रदेश में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया। मध्यप्रदेश देश का स्वच्छतम राज्य है। भोपाल देश की स्वच्छतम राजधानी है। शहरी क्षेत्र में प्रदेश स्वच्छता में नंबर एक पर है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन भागीदारी के साथ स्वच्छता के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं।स्वच्छता अभियान से हर नागरिक को जोड़ने की हमारी कोशिश रही है। जनता, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और समाज के हर वर्ग को जोड़ते हुए प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत आंदोलन के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे अपने घर, आसपास, कार्यालय में स्वच्छता का सदैव ध्यान रखे। स्वच्छता को सिर्फ कार्यक्रम न बनाते हुए स्वयं स्वच्छाग्रही बनें। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर मध्यप्रदेश को स्वच्छता के मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करें।

बता दें कि गांधी जयन्ती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक पूरे देश में “स्वच्छता ही सेवा अभियान” चलाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसकी थीम ‘कचरा-मुक्त भारत’ है। मन की बात के 105वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने 1 अक्टूबर को ‘एक तारीख एक घंटा एक साथ’ अभियान में स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान करने की अपील करते हुए कहा था कि बापू की जयंती के पूर्व दिवस पर सभी जन सफाई करके उन्हें ‘स्वच्छांजलि’ दें।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, महापौर मालती राय सहित जन-प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, सफाई मित्र और बड़ी संख्या में आमजन इस दौरान उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *