सामान्य वर्ग को आरक्षण देनेवाला कानून गुजरात में लागू

  
Last Updated:  January 14, 2019 " 12:01 pm"

गांधीनगर: सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण संबंधी कानून गुजरात में लागू कर दिया गया है। सीएम विजय रूपानी के मुताबिक ऐसा करनेवाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है। नौकरी और शिक्षा में अब सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा।
आपको बता दें कि संसद के दोनों सदनों में पारित होने के बाद सामान्य वर्ग को आरक्षण देनेवाला संविधान संशोधन विधेयक राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद ने उसपर हस्ताक्षर कर दिए। उसी के साथ इस विधेयक को कानूनी रूप मिल गया।
कानून बनते ही गुजरात सरकार ने आनन- फानन में इसे लागू कर दिया। देखा जाए तो गुजरात में पटेल- पाटीदार समुदाय लंबे समय से आरक्षण की मांग कर रहा था। हार्दिक पटेल ने इस मांग को लेकर बड़ा आंदोलन चलाया था। आंदोलन का खामियाजा भी बीजेपी को विधानसभा चुनाव में भुगतना पड़ा था। उसकी सरकार तो बन गई पर सीटें कम हो गई।
ऐसे में सामान्य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण का कानून बनते ही राज्य की बीजेपी सरकार ने उसे लागू करने में देर नहीं की। उसे उम्मीद है कि उसके इस कदम से पटेल- पाटीदार सहित तमाम वो समुदाय संतुष्ट होंगे जो उससे नाराज चल रहे थे।
माना जा रहा है कि बीजेपी शासित सभी राज्यों में सामान्य वर्ग का ये आरक्षण कानून जल्दी ही लागू कर दिया जाएगा ताकि लोकसभा चुनाव में उसे भुनाया जा सके।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *