सेमीफाइनल में हारी सिंधु, अब कास्य के लिए खेलेंगी। चक्का फेक में कमलप्रीत से है आस

  
Last Updated:  August 1, 2021 " 12:53 am"

विश्व विजेता पी.वी.सिंधु टोक्यो ओलंपिक बैडमिंटन सेमीफाइनल में विश्व नंबर एक चीनी ताईपेई की ताई त्जु यिंग से 40 मिनट में 18-21,12-21 से हार गई लेकिन पदक की संभावना अब भी सिंधु से कायम है। छठवें क्रम की सिंधु 1अगस्त को तीसरे स्थान के मुकाबले में चीन की ही बिंगझिआओ को हराकर चांदी या सोना ना सही, कांसे का तमगा जीत सकती है। अगर ऐसा हुआ तो भारत के लिए दो पदक जीतने वाली वह पहली महिला खिलाड़ी बन सकती है।

चक्का फेंक में भारत की कमलप्रीत कौर फाइनल दौर में पहुंच गई है।
भारत हाँकी में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। पुरुष हाँकी टीम को ब्रिटेन से खेलना है।
कुश्ती में पदकों की आस के साथ भारतीय पहलवान अपने दांवपेंच 1अगस्त से लगाएंगे।

पिछले ओलंपिक रियो में रजत पदक विजेता पी.वी .सिंधु को कांस्य पदक के लिये पूरा जोर लगाना होगा, अब तक सिंधु और ही बिंगझिआओ के बीच 15 मुकाबले हुए हैं। झिआओ ने 9 और सिंधु ने 6 मैच जीते हैं। लगातार चार हार के बाद सिंधु ने 24 वर्षीय झिआओ को आखिरी मुकाबले में विश्व टूर फाइनल्स स्पर्धा के समूह लीग में 13 दिसम्बर 2019 को 21-19,21-19 से हराया था,यह जीत सिंधु के पदक जीतने के मनोबल को बढ़ाएगी। शनिवार को सेमीफाइनल मे प्रथम क्रम की चीन की चेन युफेई ने हमवतन ही बिंगझिआओ को 21-16,13-21,21-12 से हराया। आठवें क्रम की ही को तीसरे गेम में जब वे 11-6 से आगे थी, तब चोट आ गई, फिर वे नही खेल सकी।
फाइनल में ताई का पलडा भारी रहेगा, 2019 में ताईऔर युफेई के बीच पाँच मुकाबले हुए जिसमें तीन ताई ने जीते।

सात्विक और चिराग ने जिन्हे हराया,उन्हें पुरुष युगल का स्वर्ण पदक

भारत के सात्विक साईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने चीनी ताईपेई के ली यांग और वांग चि -लिन को पहले समूह लीग में हराया था, उन्होंने पुरुष युगल का स्वर्ण जीत लिया, विश्व नंबर तीन ली और वांग ने फाइनल में तीसरे क्रम के चीन के लि जुन हुई और लियु यु चेन को 21-18,21-12 से हराकर स्पर्धा का तीसरा उलटफेर किया।

केविन सेमी फाइनल में

विश्व नंबर 59 ग्वाटेमाला के केविन कोर्डोन ने पुरुष एकल के सेमीफाइनल में दस्तक देकर सनसनी फैलाई। क्वार्टर फाइनल में केविन ने विश्व नंबर 38 दक्षिण कोरिया के हेओ क्वांग ही को 21-13,21-18 से हराया। ओलंपिक स्वर्ण विजेता चीन के चेन लोंग, कांस्य पदक विजेता डेनमार्क के विक्टर एक्सलसेन और इंडोनेशिया के एंथोनी सिन्सुका जिंटिंग सेमीफाइनल में हैं। छठवें क्रम के चेन लोंग ने दूसरा क्रम प्राप्त ताईपेई के चोयु तैन चेन को 21-14,9-21,21-14 से हराया, जिंटिंग ने भी तीसरे क्रम के डेनमार्क के एंडर्स एंटोन्सेन को 21-18,15-21,21-18 से हराकर उलटफेर किया।

कुश्ती में तीन पदक मिलेंगे ?

रियो 2016 ओलंपिक में भारत को दो पदक ही मिले थे, सिंधु ने बैडमिंटन में रजत व कुश्ती में साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीता था, कुश्ती मुकाबले 1 से 7अगस्त तक होंगे। पूर्व ओलंपियन इंदौर के पप्पू यादव का मानना है कि भारत को कुश्ती में तीन पदक जरूर मिलेंगे, अर्जुन अवार्डी पहलवान और कुश्ती प्रशिक्षक इंदौर के ही कृपाशंकर पटेल को विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया से पदक की उम्मीद है। उनका मानना है कि रवि दहिया और अंशु मलिक भी छुपे रुस्तम निकल सकते हैं, विनेश और बजरंग की विश्व नंबर एक रैंकिंग है।

हाँकी में दोनों टीम क्वार्टर फाइनल में

भारत ने महिला हाँकी में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर समूह लीग में लगातार दूसरी जीत दर्ज की, वंदना कटारिया ओलंपिक में तिकडी (हेटट्रिक)बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी, वंदना ने 3 और नेहा गोयल ने 1गोल किया। ब्रिटेन ने आयरलैंड को 2-0 से हराया। भारतीय पूरुष हाँकी टीम 1अगस्त को ब्रिटेन से क्वार्टर फाइनल में खेलेगी।

कमलप्रीत चक्का फेंक के फाइनल में पदक जीतेगी?

चक्काफेंक (डिस्कस थ्रो) में 23 वर्षीय कमलप्रीत कौर ने हीट में दूसरे स्थान पर रह कर 15 एथलीटों के फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने 64 मीटर चक्का फेंका। अमेरिका की कुवी.एलमन (66.42 मीटर) ही कमलप्रीत से आगे रही। फाइनल 2 अगस्त को होगा। कमलप्रीत का यह पहला ओलंपिक है, चौथा ओलंपिक खेल रही सीमा पुनिया हिट में बाहर हो गई।

पूजारानी क्वार्टर फाइनल में हारी

मुक्केबाज पूजारानी 69 किलो वजन में ओलंपिक कांस्य पदक प्राप्त चीन की 31वर्षीय लि क्विन के मुक्कों के आगे नही टिक सकी, अब एक और मुक्केबाज सतीशकुमार भी क्वार्टर फाइनल में है।

धर्मेश यशलहा
सरताज अकादमी
स्मैश

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *