सोमवार से विद्यालयों में ही होगा 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण

  
Last Updated:  January 3, 2022 " 12:08 am"

इंदौर : भारत सरकार द्वारा 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों का कोविड-19 टीकाकरण करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश शासन द्वारा 3 जनवरी से प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इंदौर में भी 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के लिए टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने जा रहा है। इस अभियान को मिशन 15-18 नाम दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने बताया कि जो बच्चे वर्ष 2007 के पहले जन्में हैं वे सभी टीकाकरण हेतु पात्र होंगे। इंदौर में 115 ग्रामीण केंद्र तथा 272 शहरी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह कुल 387 टीकाकरण केंद्रों पर 567 सेशन लगाकर 1 लाख 39 हजार 250 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इंदौर में निजी व शासकीय विद्यालयों में टीकाकरण किया जाएगा। यदि कोई बच्चा स्कूल नहीं जा रहा है तो वह भी इन केंद्रों पर जाकर टीकाकरण करवा सकता है। मिशन 15-18 के तहत कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। कोवैक्सीन के दो डोज़ लगाए जाएंगे। दोनों डोज के मध्य न्यूनतम 28 दिन का अंतर होना जरूरी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन माध्यम से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। टीकाकरण केन्द्र पर सीधे पहुंच कर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। बच्चे अपना आधार कार्ड साथ में लेकर जाएं। टीकाकरण केन्द्र पर आने से पहले बच्चे को सामान्य खाना या नाश्ता करना जरूरी है। टीका लगने के बाद टीकाकरण स्थल पर 30 मिनट तक आराम करने की सलाह दी गई है। किशोरियां महावारी के दौरान भी टीका लगवा सकती हैं। टीका लगवाने के दौरान एवं बाद में भी सेनिटाइजेशन, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। टीका कोरोना से बचाव का सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका है प्रतिरोधी क्षमता विकसित किए बिना संक्रमण का खतरा कम नहीं होगा। इसलिए सभी 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीका लगाना अत्यंत आवश्यक है। टीका लगने के बाद संक्रमण होगा भी तो गंभीर और जानलेवा नहीं हो पाएगा। यह वैक्सीन बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे भारत शासन द्वारा वैज्ञानित साक्ष्यों के आधार पर ही अनुमोदित किया गया है। टीकाकरण के सामान्य प्रतिकूल प्रभावों से निपटने के लिए शहरी क्षेत्र में जोन वाइज एवं वार्ड वाइज तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्यवस्थाएं की गई है। सभी पालकों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं तथा कोरोना वायरस से उनका बचाव करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *