स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों में तेजी लाने के सांसद लालवानी ने दिए निर्देश

  
Last Updated:  August 12, 2020 " 12:58 am"

इंदौर: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्टोरेट इंदौर के सभा कक्ष में मंगलवार को सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता इंदौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी ने की।बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह,विधायक आकाश विजयवर्गीय ,जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार,स्मार्ट सिटी सीईओ अदिति गर्ग,सहित अन्य समिति सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित थे.I
सांसद श्री लालवानी ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के राजवाड़ा सौंदर्यीकरण, मल्टीलेवल पार्किंग, गंगवाल बस स्टेण्ड रोड, BRTS मार्ग पर ट्रेफिक सिग्नल स्थापना के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रधान मंत्री सड़क योजना के महा प्रबंधक को कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देशित किया कि विभाग के निर्माणाधीन कार्य जो भूमि विवाद होने से अवरुद्ध हैं उनके निराकरण में जनप्रतिनिधियो का भी सहयोग लिया जाये ।
सांसद श्री लालवानी द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री सुनील उदीया को निर्देशित किया गया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में हर घर में नल सुविधा के लिए स्वीकृत योजनाओ के कार्य तत्काल प्रारम्भ किये जाये । कलेक्टर मनीष सिंह ने PHE को नर्मदा पाइप लाइन से पेयजल ग्रामो में उपलब्ध कराने के लिए जल निगम से समन्वय के लिए कहा गया ।कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री को सांवेर में स्वीकृत आंगनवाड़ी के कार्य तत्काल प्रारम्भ किये जाने के भी निर्देश दिए ।
बैठक में सांसद श्री लालवानी ने मनरेगा,प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन,परम्परागत कृषि विकास योजना, असंगठित कर्मकार पंजीयन की समीक्षा की गयी । सांसद द्वारा जैविक कृषि के अधिक प्रसार के लिए कार्य करने को उपसंचालक आत्मा परियोजना को निर्देशित किया गया
प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा में गत वर्ष के 42 के लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 22 प्रकरण वितरित होने एवं वर्मन लक्ष्य के विरुद्ध अत्यंत कम प्रकरण बेंको को प्रेषित होने पर सांसद श्री लालवानी ने जिला उद्योग केंद्र के प्रति असंतोष और अप्रसन्नता व्यक्त की गयी ।
बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर ने समिति के समक्ष गरीब कल्याण योजना अंतर्गत 65000 परिवारों को खाद्यान वितरण की प्रगति से अवगत कराया गया । सांसद श्री लालवानी ने खाद्य विभाग को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन से वंचित पात्र परिवारों को योजना में सम्मिलित करने हेतु शीघ्र परिणाममूलक कार्रवाई के निर्देश दिए गए । बैठक में समिति द्वारा तय किया गया कि गरीबी रेखा सर्वे काफी पुराना है, इसे पुनः वर्तमान परिप्रेक्ष्य में लागु करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाये । विधायक आकाश विजयवर्गीय की मांग पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि दुकानों को खाद्यान आवंटन की जानकारी जिले के विधायक गण और सांसद कार्यालय को भी उपलब्ध कराई जाये ।
असंगठित कर्मकार के पंजीकृत आवेदकों के लंबित प्रकरणों के निराकरण के निर्देश सांसद द्वारा उपयुक्त श्रम विभाग को दिए गए । नगर निगम के अपर आयुक्त श्रंगार श्रीवास्तव ने पथ विक्रेता योजना अंतर्गत बैंक में प्रेषित प्रकरणों की स्थिति से समिति को अवगत कराया गया । नगर निगम क्षेत्र में योजना में चिन्हांकित पथ विक्रेता के बैंक में केस प्रस्तुत करने के लिए अभियान चला कर आगामी 10 दिनों में प्रगति सुनिश्चित करने को सांसद श्री लालवानी द्वारा अपर आयुक्त को निर्देशित किया गया ।विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कलेक्टर श्री मनीष सिंह से योजना अंतर्गत वंचित पात्र आवेदकों के लिए कार्रवाई हेतु अनुरोध किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *