स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में श्रमिकों की नि:शुल्क जांचें की गई

  
Last Updated:  May 8, 2022 " 07:03 pm"

इंदौर : म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश इन्दौर के मार्गदर्शन में श्रमिक सेवा सप्ताह के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इन्दौर द्वारा शासकीय माध्यमिक विद्यालय, लसुड़िया मोरी में विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं श्रम विभाग के सहयोग से किया गया। शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन और अतिथियों के स्वागत के साथ हुआ।

शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, इन्दौर डॉ. सैत्या ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना (आभा) के तहत मरीज का पंजीयन कराए जाने पर मरीज की जो भी जॉंचें कराई जाती हैं और डॉक्टर द्वारा जो परामर्श पत्र जारी किए जाते हैं, उन जांच परामर्श पत्रों को अब बार बार चिकित्सक के पास लाने की आवश्यकता नहीं रहती है। मरीज की सभी जांच रिपोर्ट एवं परामर्श पत्र आयुष्मान भारत योजना (आभा) के तहत कम्प्यूटर में संग्रहित रहते हैं, जिन्हें डॉक्टर द्वारा कम्प्यूटर के माध्यम से देखा जा सकता है। उक्त आधार पर उपस्थित सभी श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना (आभा) के तहत अस्पताल मे पंजीयन कराने हेतु प्रेरित किया और उपस्थित मरीजों के आयुष्मान कार्ड बनने में कोई परेशानी होने की दशा में समुचित सहयोग करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार मेघना भट्ट, सहायक श्रमायुक्त ने श्रम कानून से संबंधित जानकारी देते हुए उपस्थित श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ लेने पर 60 वर्ष का होने के पश्चात् मासिक आय की पात्रता प्राप्त करने संबंधी जानकारी एवं ई-श्रम कार्ड पंजीयन संबंधी जानकारी शिविर में प्रदान की गई।
विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मनीष कुमार श्रीवास्तव, जिला न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इन्दौर ने औद्योगिक श्रमिकों को निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने का पात्र बताते हुए स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित श्रमिक व उनके परिवार के सदस्यों को अधिक से संख्या में शिविर का लाभ उठाकर निःशुल्क जांच कराने के लिए प्रेरित किया। श्रम सप्ताह के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इन्दौर द्वारा श्रम विभाग एवं नगर पालिका निगम के सहयोग से श्रमिक चौकों पर प्रतिदिन श्रमिकों के लिए शासन द्वारा जारी की गई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी का प्रचार प्रसार और मौके पर ही श्रमिकों के लिए श्रमिक डायरी एवं ई-श्रम कार्ड बनाए जाने का कार्य भी कराया जा रहा है।
उक्त विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में श्रमिकों की एच.आई.व्ही, टीबी और अन्य रक्त संबंधित जॉंचे करायी गईं। ऑंख, दांत, शिशुरोग एम.डी. मेडिसिन, महिला रोग, हड्डी रोग, मनोरोग संबंधी विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और परीक्षण पर बीमार पाए गए श्रमिकों को समुचित दवाईयॉं भी शिविर में निःशुल्क उपलब्ध करायी गईं। इस प्रकार उक्त स्वास्थ्य शिविर में 167 महिला एवं 188 पुरूष कुल 355 श्रमिक व उनके परिवारजनों द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाकर जांच करवाई गई।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इंदौर की ओर से सचिव/जिला न्यायाधीश मनीष कुमार श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग से आए सभी चिकित्सकों, सहायकों, उप श्रमायुक्त, इन्दौर एवं आयुक्त, नगर पालिका निगम, इन्दौर द्वारा उक्त स्वास्थ्य शिविर के सफल आयोजन में किए गए सक्रिय सहयोग के लिए आभार ज्ञापित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *