हेल्पलाइन के जरिए पीड़ित मूक – बधिरों ने दर्ज कराई एफआईआर

  
Last Updated:  December 29, 2022 " 08:52 pm"

मूक बधिर दिव्यांग महिला ने हेल्पलाइन नम्बर व मदद के लिए इंदौर पुलिस को दिया धन्यवाद।

हेल्पलाइन पर पुलिस थाना कनाडिया व एमआईजी में दर्ज हुई एफआईआर।

इंदौर : इंदौर पुलिस द्वारा मूक बधिरों की किसी समस्या/आपातकाल में सहायता करने के लिए मूक बधिर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। पीडित व्यक्ति हेल्पलाइन नं 75876-32133 पर मैसेज या वीडियों कॉल के माध्यम से अपनी समस्या बता सकते है।

गुरुवार, दिनांक 29-12-22 को एक मूक बधिर महिला ने उक्त हेल्पलाइन नंबर पर वीडियों कॉल किया, जिस पर अति पुलिस उपायुक्त मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी द्वारा साइन लैग्वेज विशेषज्ञ की मदद से पीडित महिला से बात की गई। महिला ने बताया कि मेरी भाभी द्वारा मुझसे मारपीट की जाती है। उक्त शिकायत पर सबंधित पुलिस थाने से सम्पर्क कर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया। पुलिस थाना कनाडिया पर पीडित मूक बधिर महिला की शिकायत पर उसकी भाभी के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई। पीडित महिला द्वारा हेल्पलाइन के कारण एफ आई आर दर्ज होने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। उसने इंदौर पुलिस द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन के लिए पुलिस आयुक्त इंदौर शहर, अति पुलिस आयुक्त इंदौर शहर, अति पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, सहायक पुलिस आयुक्त एवं कनाडिया पुलिस थाना के साथ ही आंनद सोसायटी संस्था के आंनद पुरोहित को धन्यवाद दिया।

एक अन्य मामले में पुलिस थाना एमआईजी पर भी मूक बधिर हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से एफआईआर दर्ज की गई है। हेल्पलाइन नं पर साइन लैग्वेज विशेषज्ञ की मदद से पीडित व्यक्ति की बात को समझ कर कार्रवाई की जा रही है।

उक्त हेल्पलाइन नंबर 75876-32133 के माध्यम से मूक बधिर दिव्यांग व्यक्ति को किसी भी प्रकार की ऐसी समस्या जिसमें उसे पुलिस की सहायता की आवश्यता हो, वह पुलिस को मैसेज या वीडियो कॉल के माध्यम से सूचना दे सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *