हॉस्टल की छात्राओं से पुलिस ने किया संवाद, नशे और अन्य बुराइयों के खिलाफ किया जागरूक

  
Last Updated:  November 21, 2022 " 08:58 pm"

हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं के बीच पहुंची पुलिस थाना पलासिया की टीम।

कहा शहर में पुलिस ही है आपकी लोकल गार्जियन।

छात्राओं को किया नशे एवं मादक पदार्थो के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों और साइबर अपराधों के प्रति जागरूक।

इंदौर : साइबर फ्रॉड, महिला अपराध, अपराधों से सुरक्षा एवं इनसे बचाव के तरीकों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने एवं नशे के दुष्परिणाम के प्रति सचेत करते हुए उससे लोगों को दूर रखने के उद्देश्य से इंदौर पुलिस द्वारा निरंतर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में रविवार रात पलासिया थाना प्रभारी संजय सिंह बैंस अपनी टीम के साथ गीता भवन क्षेत्र में हॉस्टल्स में रहने वाली छात्राओं के बीच पहुंचे। पुलिस ने छात्राओं को साइबर अपराधों, महिलाओं एवं बच्चियों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, इनसे बचाव के तरीके एवं नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जागरूक किया।

पलासिया थाना प्रभारी और उनकी टीम ने बच्चियों को बताया कि किस तरह असामाजिक तत्व सोशल मीडिया के जरिए संपर्क करते हैं। धीरे-धीरे दोस्ती बढ़ाते हैं फिर घुमाने फिराने ले जाते हैं और इसकी आड़ में शोषण करते हैं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि यदि आपसे जाने अनजाने कोई गलती हो भी जाती है तो इसे अपने माता-पिता को खुल कर बताना चाहिए, उसे छुपाकर ब्लैक मेलिंग के जाल में नहीं फंसना चाहिए। बच्चियों को यह भी बताया गया कि आप लोग दूर से पढ़ने आए हैं। माता- पिता दूर रहते हैं इसलिए पुलिस आपकी लोकल गार्जियन है। किसी भी तरह की समस्या हो तो आप हमसे शेयर कर सकते हैं।

किसी भी चीज को आदत न बनाएं।

आजकल के बढ़ते कैफे/पब कल्चर पर उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे वहां से शुरुआत होकर युवा नशे की गर्त में पहुंच जाते हैं इसलिए सावधान रहें और किसी भी चीज को आदत ना बनाएं।
इन्हीं बुरी आदतों के कारण खर्चे बढ़ जाने से युवा, चोरी लूट आदि विभिन्न प्रकार की अवैधानिक गतिविधियों में संलिप्त हो जाते हैं। पुलिस ने छात्राओं को विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड और सोशल मीडिया द्वारा होने वाले अपराधों के बारे में बताते हुए इनसे बचने के लिए सावधानीपूर्वक इनका इस्तेमाल करने के बारे में भी जानकारी दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *