हॉस्टल की छात्रा का वीडियो बनाने के मामले में 6 दिन बाद जागा विवि प्रशासन..!

  
Last Updated:  December 13, 2019 " 03:35 pm"

इंदौर : देवी अहिल्या विवि के भंवरकुआं स्थित एक गर्ल्स हॉस्टल में निजी एजेंसी के सफाईकर्मी द्वारा वाशरूम में तांकझांक करने का मामला सामने आया है। आशंका ये भी जताई जा रही है कि उक्त सफाईकर्मी ने मोबाइल से नहाते समय छात्रा का वीडियो बना लिया। 6 दिन पूर्व घटित इस घटना की जानकारी मिलने के बाद भी विवि प्रशासन ने बजाय सख्त कदम उठाने के, मामले को दबाने का प्रयास किया।
बताया जाता है कि विवि प्रशासन ने अपने हॉस्टल्स में सुरक्षा और सफाई का जिम्मा एक निजी एजेंसी को सौंप रखा है। बीते शनिवार को भंवरकुआ क्षेत्र के गर्ल्स हॉस्टल में सफाईकर्मी बाथरूम में तांकझांक करते हुए शॉवर ले रही एक छात्रा का वीडियो बना रहा था।इस बात की भनक लगने पर छात्रा ने होहल्ला मचाया तो आरोपी सफाईकर्मी वहां से भाग खड़ा हुआ।बाद में पीड़िता ने वार्डन व चीफ वार्डन को लिखित शिकायत कर समूचे घटनाक्रम से अवगत कराया। हैरत की बात ये रही कि दो दिन तक वार्डन और चीफ वार्डन ने इस मामले में न तो पुलिस थाने में एफआईआर करवाई और न ही विवि प्रशासन को सूचना दी। सोमवार को चीफ वार्डन अजय तिवारी ने विवि प्रशासन को घटनाक्रम की जानकारी दी। इसे विवि प्रशासन की लापरवाही कहें या मामले को दबाने का प्रयास, की गंभीर घटना होने के बावजूद चार दिनों तक उसने कोई कदम नहीं उठाया।

चीफ वार्डन की गंभीर लापरवाही।

पीड़ित छात्रा द्वारा शिकायत करने के बाद भी चीफ वार्डन अजय तिवारी ने थाने में लिखित शिकायत दर्ज नहीं कराई। उन्हें ये तक पता नहीं था कि हॉस्टल में कौनसी एजेंसी के कर्मचारी सुरक्षा और सफाई में तैनात हैं। जो गार्ड्स और सफाईकर्मी तैनात हैं उनके बारे में भी उन्हें कोई जानकारी नहीं थी। गर्ल्स हॉस्टल में पुरुष सफाईकर्मी कैसे काम कर रहा था, इसका भी उनके पास कोई जवाब नहीं था।

युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उठाया मामला।

छात्र राजनीति करने वाले युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को जब गर्ल्स हॉस्टल की घटना का पता चला तो वे शुक्रवार को जिला प्रवक्ता अभिजीत पांडे के नेतृत्व में कुलपति के पास पहुंचे। कुलपति रेणुका जैन के आउट ऑफ स्टेशन होने से प्रभारी कुलपति आशुतोष मिश्रा से मिलकर युवक कांग्रेसियों ने उन्हें समूचे घटनाक्रम से अवगत कराया। प्रवक्ता अभिजीत पांडे ने 6 दिन बाद भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं किये जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने संबंधित एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड करने, आरोपी सफाई कर्मी पर एफआईआर दर्ज करवाने और लापरवाही बरतने वाले हॉस्टल के वार्डन और चीफ वार्डन के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की। प्रभारी कुलपति आशुतोष मिश्रा ने युवक कांग्रेसियों को आश्वस्त किया कि वे घटना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी तलब करने के साथ ही सम्बंधित एजेंसी से आरोपी सफाईकर्मी के बारे में जानकारी लेकर उसके खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर करवाएंगे। उन्होंने पीड़ित छात्रा की पूरी मदद करने और गर्ल्स हॉस्टल की सुरक्षा व सफाई व्यवस्था की समीक्षा करने का भी भरोसा दिलाया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *