2050 के इंदौर को ध्यान में रखकर किए जा रहे काम – महापौर

  
Last Updated:  December 7, 2022 " 11:55 pm"

जलूद में लगेगा सोलर प्लांट, फंड जुटाने निगम जारी करेगा ग्रीन बॉन्ड।

इंदौर : नगर निगम परिषद की मंगलवार को आहूत की गई मैराथन बैठक में कई प्रस्ताव पारित किए गए। लंबी चली बहस के बाद महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सिलसिलेवार ढंग से अपनी बात रखी। उन्होंने विपक्ष द्वारा उठाए गए हर मुद्दे का जवाब दिया।

2050 को ध्यान में रखकर किए जा रहे काम।

महापौैर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इस परिषद ने अल्प समय में ही कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं जो भविष्य के इंदौर के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। वर्ष 2050 को ध्यान में रख कर कार्य किए जा रहे हैं। हर वार्ड का मास्टर प्लान बनाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कानून बनाने वाला इंदौर नगर निगम देश में पहला निगम बन गया है। आने वाले समय में शहर हित में कुछ कठोर निर्णय भी लिए जाएंगे।

महापौर श्री भार्गव ने अपने संबोधन में बशीर बद्र साहब की दो पंक्तियों का विशेष रूप से उल्लेख किया – हम दरिया हैं, हमें अपना हुनर मालूम है, जिस तरफ भी चल देंगे रास्ता बन जाएगा। यह रास्ता इंदौर के विकास का है। वर्ष 2050 की दिशा का है। बांड सडकें, हरियाली, जल की समस्या का निराकरण, स्वच्छता में नंबर वन आने के बाद की परिषद की यह बैठक दो-तीन कारणों से ऐतिहासिक है। परिषद के हर सदस्य को गौरवान्वित और सौभाग्यशाली मानता हूं कि आज की बैठक में उन्होंने ऐसे प्रस्तावों को पारित किया है कि जब भी इंदौर की बात होगी तो इंदौर का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिया जाएगा जिसमें विपक्ष के साथी भी शामिल हैं जिन्होंने इन प्रस्तावों पर सहमति देने का का कार्य किया है।

जनभागीदारी से लगेंगे सीसीटीवी कैमरे।

पहली एमआईसी की बैठक में सीसीटीवी के बायलाज बना कर परिषद के समक्ष प्रस्तुत किए थे, जिसमें इंदौर का कोई भी भाग जहां सौ से अधिक लोगों का आना-जाना होता हो वहां सीसीटीवी लगाना जरूरी होगा। यह ऐतिहासिक निर्णय स्वच्छ शहर बनाने के साथ ही सुरक्षित शहर बनाने का कार्य भी करेगा।

जलूद में लगेगा सोलर प्लांट, फंड जुटाने निगम जारी करेगा ग्रीन बॉन्ड।

महापौर भार्गव ने कहा कि नर्मदा के तीन चरणों का पानी इस शहर के विकास में, हमारी जलापूर्ति में और जीवन चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है लेकिन उस जल को पम्प करके यहां तक लाने में लगभग 25 करोड रुपए प्रतिमाह का खर्च नगर निगम वहन करता है। इस खर्च को कम करने का प्रयास इस परिषद ने किया है।इसके चलते जलूद में सोलर प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। इस प्रोजेक्ट को लगाने में जो खर्च होगा उसके लिए इंदौर नगर निगम पब्लिक इश्यू के माध्यम से ग्रीन एनर्जी के लिए ग्रीन बॉण्ड जारी करेगी जो कि एक सिक्योर्ड अमाउंट होगा। जनता को ब्याज सहित वह पैसा वापस दिया जाएगा। यह देश की पहली नगर निगम होगी जो इस तरह से बॉण्ड जारी कर योजना का क्रियान्वयन करेगी।

हुकमचंद मिल के श्रमिकों को मिलेगा हक।

महापौर भार्गव ने कहा कि हुकमचंद मिल के श्रमिक वर्षों से अपने हक की लडाई लड रहे हैं।उन्हें उनका हक देने का निर्णय इस परिषद में लिया है।

आने वाला समय कठोर निर्णय लेने का।

महापौर ने कहा कि आने वाला समय कुछ कठोर निर्णय लेने का है, चाहे वह सडकों और फुटपाथों पर हुए अतिक्रमण का विषय हो,अवैध रूप से बनने वाले भवन हों, ऐसी योजनाएं हो जो शहर को परेशानी में डालती हों उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।
अवैध कॉलोनियों को वैध करेंगे।

महापौर ने कहा कि अवैध कॉलोनियों को वैध करने का काम अभियान चलाकर किया जाएगा। 196 कॉलोनियों को मुख्यमंत्री के निर्देश पर आने वाले चुनाव के पहले वैध करेंगे। रिडेंसिफिकेशन योजनाओं के माध्यम से शहर में स्वास्थ्य और खेलों के लिए अच्छे खेल मैदान और हॉस्पिटल्स उपलब्ध कराने का काम भी करेंगे।

29 गांवों के लिए अलग बजट प्रावधान।

महापौर ने बताया कि शहर के 29 गांव जिनमें बिजलपुर भी शामिल है, के विकास के लिए पांच वर्षों में बजट का अलग से प्रावधान किया जाएगा। अलग योजना बनाई जाएगी।

हर वार्ड का मास्टर प्लान।

महापौर भार्गव ने कहा कि पूरे शहर के एक-एक वार्ड का मास्टर प्लान बना कर काम करेंगे ताकि आने वाली परिषद उसी अनुरुप कार्य कर सके। अभी की नगर निगम, विकास प्राधिकरण और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट ने देवास, उज्जैन और पीथमपुर को मिलाकर प्लान बनाने का कार्य किया है,लेकिन हमने इंदौर को दो हिस्सों पूर्वी और पश्चिम जोन में बांट कर उनका जोनल प्लान बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। यह शहर मोहल्लों से मॉल तक पहुंचा है। बस्तियां बिजनेस सेंटर में तब्दील हो रही हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरे शहर को मिले इस भाव को लेकर काम करते रहेंगे। किसी भी व्यक्ति का कोई सुझाव हो नगर निगम के सभी प्लेटफॉर्म पर दे सकते हैं।

वर्ष 2050 को ध्यान में रखकर कर रहे हैं कार्य।

महापौर ने कहा कि सीसीटीवी लगाना, ग्रीन बॉण्ड जारी करना, महिला सुरक्षा की चिंता करना, बडी ड्रेनेज लाइनें, सडकों का निर्माण करना यह 2050 के इंदौर की तैयारी है।

महापौर ने कहा कि बीते तीन माह में हमने 1.28 लाख लोगों को प्रदेश सरकार की जनहितैषी योजनाओं का लाभ दिलाने का काम किया है।

प्रवासी सम्मेलन भावनाओं का प्रकटीकरण।

महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इंदौर की प्रशंसा
हम सबके लिए सौभाग्य की बात है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब जी-20 समिट में इंडोनेशिया की राजधानी बाली में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हैं और उस संबोधन में दुनिया भर के प्रवासी भारतीयों को इंदौर आमंत्रित करते हैं और कहते हैं कि मैं आप सभी को भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आमंत्रित करता हूं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के सपनों का शहर इंदौर जो अब भारत और पूरी दुनिया के सपनों का शहर बन गया है, ऐसे शहर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन केवल इवेंट न होकर हमारी भावनाओं का, संवेदनाओं का प्रकटीकरण करने का प्लेटफार्म है।आपके औैर हमारे घर का कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी कारण से नौकरी करने या किसी और कारण से विदेश गया होगा। जब भी वह हिंदुस्तान वापस आता है तो जिस भाव से हम उसका आतिथ्य करते हैं उसी आतिथ्य भाव को प्रकट करने का अवसर विशेष रूप से इंदौर को मिला है। शहर को संवारने, सजाने और अतिथि देवो भव दिखाने का अवसर है। इसलिए विपक्ष से भी आग्रह है कि इस सम्मेलन में रचनात्मक रूप से अपनी भूमिका निभाते हुए प्रवासी भारतीयों का स्वागत करें। कोई न कोई आयोजन विपक्ष भी करें जो पूरे विश्व को यह संदेश दे कि इंदौर में पक्ष और विपक्ष प्रवासी भारतीयों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडा है। हम पीएम का धन्यवाद करते हैं कि और गौरवान्वित महसूस करते हैं कि उन्होंने यह अवसर इंदौर के बढते हुए कदमों को देखते हुए हमें दिया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *