महाराष्ट्र व झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान

  
Last Updated:  October 18, 2024 " 04:54 pm"

झारखंड में दो चरणों 13 व 20 नवंबर और महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को होगा मतदान।

23 नवंबर को होगी मतगणना।

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग ने अब महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 व 20 नवंबर को मतदान होगा। 13 नवंबर को ही तीन लोकसभा और विभिन्न राज्यों की कुल 49 विधानसभा सीटों के उपचुनाव को लेकर भी वोट डाले जाएंगे। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव में एनडीए और इंडिया गठबंधन (महायुति बनाम महाविकास आघाडी) के बीच मुख्य मुकाबला होने जा रहा है। लोकसभा चुनावों में महाविकास आघाडी सत्तारूढ़ महायुति पर भारी पड़ी थी। MVA ने 31 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि 17 सीटें महायुति को मिली थीं।

लोकसभा चुनावों के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली महायुति सरकार जिसमें बीजेपी और अजित पंवार की अगुवाई वाली एनसीपी शामिल है, ने लाडली बहन योजना से लेकर तमाम फैसले लेकर आम जनता में पैठ बढ़ाने की कोशिश की है। एक दिन पहले ही महायुति सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले मुख्य मार्गों पर स्थित पांच टोल बूथ को भी फ्री कर दिया है।

अगर लोकसभा चुनावों के नतीजों के संदर्भ में देखें तो महाविकास आघाड़ी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।आघाड़ी में उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पंवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है।

लोकसभा चुनावों के नतीजों के आधार पर महाविकास आघाडी तकरीबन 160 सीटों पर भारी है, जबकि महायुति का 128 सीटों पर वर्चस्व नजर आ रहा है। महायुति और महाविकास आघाडी को मिले वोटों में भी महज 0.7 प्रतिशत का अंतर है। ऐसे में 2-3 प्रतिशत का वोट स्विंग किसी भी गठबंधन का खेल बना और बिगाड़ सकता है। ऐसे में रोमांचक मुकाबला देखने मिल सकता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *