मप्र सरकार ने 5 माह का टैक्स किया माफ, प्रदेश भर में शुरू होगा बसों का संचालन

  
Last Updated:  September 4, 2020 " 03:51 pm"

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आम जनता के हित में बस आपरेटर्स की टैक्स माफी की मांग पूरी कर यात्री बसों के सुचारू संचालन का रास्ता साफ कर दिया है। शनिवार से पूरे प्रदेश में बसों का आवागमन प्रारम्भ हो जाएगा।

पांच माह का टैक्स किया माफ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बस संचालकों एवं उससे जुड़े लोगों की परेशानियों को देखते हुए यात्री बसों पर देय मासिक वाहन कर 1 अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक की अवधि का पूर्णतः माफ किया जाएगा। साथ ही यात्री बसों का संचालन सामान्य रूप से हो सके इसके लिए माह सितंबर के देय मासिक वाहन कर में भी 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। वाहन कर जमा करने की तिथि को भी 30 सितम्बर तक बढ़ा दिया गया है।

पूरी क्षमता से होगा बसों का संचालन।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बस आपरेटर्स और प्रदेश की जनता के हित में लिये गए इस निर्णय से अब प्रदेश में पूर्ण क्षमता के साथ बसों का संचालन पुन: शुरू हो जाएगा। इससे जहां एक ओर आम लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी, वहीं दूसरी ओर यात्री बसों से जुड़े रोजगार प्रारंभ हो सकेंगे।

कलेक्टर ने बस ऑपरेटरों को शासन के निर्णय से कराया अवगत।

शुक्रवार को इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बस ऑपरेटर्स एसो. के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें शासन के निर्णय की जानकारी दी। बैठक में सहमति बनीं की बसों का संचालन शनिवार से शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन के कारण बसों का संचालन प्रतिबंधित किया गया था। राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुरूप उनके संचालन की क्रमशः अनुमतियां भी दी गयी हैं। किन्तु व्यावहारिक रूप से बसों का संचालन सामान्य रूप से नहीं हो सका। राज्य शासन द्वारा लिए गए उक्त निर्णय से प्रदेश के बस आपरेटर्स की परेशानियां खत्म होंगी और आमजन की सुविधा के लिये अब बसों का पूरी क्षमता के साथ संचालन शुरू हो सकेगा। इसी क्रम में यात्री किराये के पुनर्निधारण के लिये किराया निर्धारण समिति को जिम्मेदारी सौंपते हुए शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये गये हैं।

बस आपरेटर्स ने मुख्यमंत्री चौहान का माना आभार।

प्रदेश के बस आपरेटर्स ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उक्त निर्णय का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *