आईजी ने किया वार्षिक निरीक्षण, पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनकर दूर करने के दिए निर्देश

  
Last Updated:  December 1, 2020 " 11:47 pm"

इंदौर : पुलिस की कार्यप्रणाली में कसावट लाने और उसमें कुछ कमियां हो तो सुधार करवाने व उन्हें और बेहतर बनाने को लेकर समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पुलिस इकाइयों का वार्षिक निरीक्षण किया जाता है, इसी के तहत मंगलवार को आईजी इंदौर जोन योगेश देशमुख, इंदौर पुलिस की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए डीआरपी लाइन पहुंचे। उन्होंने विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ एमटी के वाहनों का निरीक्षण किया। मेन्टेनेन्स को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आईजी देशमुख ने संबंधित प्रभारी को फटकार लगाई,वहीं जिन्होंने अच्छा कार्य किया उन्हें इनाम भी दिया। उन्होनें उपस्थित पुलिसकर्मियों की वर्दी व टर्न आउट को भी देखा, अच्छी वेशभूषा वाले पुलिसकर्मी की प्रशंसा की। जिनमें कुछ कमियां पाई उन्हें फटकार लगाते हुए नसीहत भी दी।

मैस और गार्डन का किया उदघाटन।

आईजी देशमुख ने इंदौर पुलिस के वेलफेयर के लिए किए जा रहे कार्यों के तहत बनाई गई एनजीओ मैस एवं बच्चों के लिए बनाए गए गार्डन का उद्घाटन भी किया। गार्डन का नाम इंदौर पुलिस के कर्मवीर योद्धा स्व. निरीक्षक देवेंद्र चंद्रवंशी के नाम पर रखा गया है।

पुलिसकर्मियों की सुनी समस्याएं।

आईजी ने निरीक्षण के बाद दरबार सजाया और पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की समस्याओं एवं सुझावों से रूबरू हुए। पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर (शहर) हरिनारायणचारी मिश्र, पुलिस अधीक्षक पूर्व विजय खत्री, पुलिस अधीक्षक पश्चिम महेश चंद्र जैन, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सूरज कुमार वर्मा सहित बड़ी संख्या में इंदौर पुलिस के अधिकारीगण/कर्मचारीगण इस दौरान मौजूद रहे। पुलिस कर्मियों ने अपनी समस्याओं को वरिष्ठ अधिकारियों के सामने रखा, जिसमें मुख्य रूप से पुलिस के आवासों में पानी आदि की समुचित व्यवस्था, पुलिस परिवार के बच्चों के लिए करियर काउंसलिंग, प्रमोशन आदि समस्याएं प्रमुख थीं। आईंजी योगेश देशमुख ने समस्याओं के समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जनता की मदद के लिए सदैव तत्पर रहें।

इस अवसर पर आईजी देशमुख ने पुलिस अधिकारियों- कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी ऐसी सर्विस में हैं जहां हर समय किसी पीड़ित की सहायता करने का मौका मिलता है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सभी सबसे पहले पुलिस के पास ही आते हैं। इसलिए हमें लोगों की सुरक्षा व किसी भी अप्रिय स्थिति में उनकी मदद हेतु हमेशा तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों के विरुद्ध बेशक हम सख्त हो लेकिन जनसामान्य से हमारा व्यवहार संयमित एवं न्यायोचित हो यह हमेशा ध्यान रखें। हमें ऐसी कार्यप्रणाली एवं व्यवहार प्रदर्शित करना चाहिए कि जनता में ये विश्वास पैदा हो कि वह किसी भी संकट, परेशानी एवं अप्रिय स्थिति में पुलिस को अपना दोस्त समझे।

उन्होंने पुलिस वेलफेयर के लिए किए जा रहे कार्यों के तहत पुलिसकर्मियों के फाइनेंशियल प्लानिंग एवं पुलिस परिवार के बच्चों के एजुकेशन एवं उनके करियर काउंसलिंग से संबंधित कार्यों के लिए भी एक योजना बनाकर काम किए जाने हेतु निर्देश दिए । उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान इंदौर पुलिस द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा की। आईजी ने कहा कि जिस प्रकार पुलिस ने इस दौरान एक सकारात्मक छवि निर्मित की है उसे हमें आगे भी निरंतर बनाए रखना है।
कार्यक्रम में आईजी सहित सभी का आभार व्यक्त करते हुए, डीआईजी मिश्र ने कहा कि, इंदौर पुलिस हर मोर्चे पर अच्छा काम कर रही है, चाहे वो अपराध नियत्रंण हो, माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई हो, सायबर अपराधों की रोकथाम हो, कानून व्यवस्था एवं शहर में शांति व सौहार्द्र कायम रखने की दिशा में महत्वपूर्ण एवं चुनौतीपूर्ण ड्यूटी हो, सामुदायिक पुलिसिंग के तहत किये जा रहे कार्य हो, इंदौर पुलिस हर स्थिति में तत्परता से काम कर रही है। पुलिस वेलफेयर के लिये भी इन्दौर में कई कार्य किये जा रहे हैं जिसमें डीआरपी लाइन में एनजीओ मैस, बच्चों के लिए गार्डन, जिम्नेशियम, आवासीय परिसर में सड़क, लाइट व्यवस्था, सीपीसी केन्टीन, आदि बनाये गए हैं।आगे भी निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम का संचालन अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम जोन- 2 प्रशांत चौबे ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *