अब इंदौर में ही हो सकेगी कोरोना की जांच, बाहर नहीं भेजने पड़ेंगे सैंपल

  
Last Updated:  March 17, 2020 " 03:34 pm"

*संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने कोरोना वायरस से निपटने के इंतजामों की समीक्षा की*

इंदौर : संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि कोरोना वायरस की जाँच के लिए मेडिकल किट प्राप्त हो गई है। इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज में स्थापित वायरोलॉजी लैब में यह जांच की जाएगी।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि मेडिकल स्टाफ़ को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब कोरोना की जांच के लिए सैंपल बाहर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए विभिन्न विभागों को समेकित प्रयास करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संदर्भ में सतर्कता और जागरूकता की अधिक आवश्यकता है। यह तथ्य संज्ञान में आया है कि विश्व के कुछ देशों में जहाँ कोरोना वायरस को हल्के में लिया गया, वहाँ अब यह महामारी के रूप में फ़ैल रहा है। यदि हम अभी पूरी सतर्कता बरतेंगे तो हमें इस पर नियंत्रण करने में आसानी होगी।

दुबई से आनेवाली फ्लाइट के यात्रियों को किया जाएगा कोरेनटाइन।

बैठक में प्रमुख रूप से दुबई से आने वाली फ़्लाइट के यात्रियों के मेडिकल परीक्षण और उनको कोरेन्टाईन किए जाने पर विशेष चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित एयरपोर्ट डायरेक्टर श्रीमती आर्यमा सान्याल ने बताया कि दुबई से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।
संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बैठक में निर्देश दिए कि दुबई से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और निगरानी में रखने के लिए पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें।

वीकेंड पर बन्द रहेंगे 56 दुकान, सराफा चौपाटी।

बैठक में कलेक्टर लोकेश जाटव ने बताया कि इंदौर में कोचिंग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय, जिम, वॉटर पार्क, मनोरंजन पार्क, संगीत संस्था, मैरिज हाल, पब, डिस्कोथेक और मेघदूत गार्डन, रीजनल पार्क जैसे सार्वजनिक पार्क को आगामी आदेश तक बंद किया जा रहा है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शनिवार और रविवार को 56 दुकान और सराफ़ा के फ़ूड झोन भी बंद रखे जाएंगे। साथ ही ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर और अन्य आडिटोरियम को भी आगामी आदेश तक बंद किया जा रहा है। श्री जाटव ने कहा कि कोरोना के संदर्भ में एहतियातन ये उपाय किए जा रहे हैं।

रेलवे भी बरत रहा है सतर्कता।

बैठक में इन्दौर आने वाली विभिन्न ट्रेनों के संदर्भ में भी चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के संदर्भ में जागरूकता का प्रसार किया जा रहा। रेलवे प्लेटफ़ॉर्म पर अनावश्यक भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफ़ार्म की टिकट की दर भी बढ़ा दी गई है। इसके अनुकूल परिणाम मिल रहे हैं। श्री त्रिपाठी ने कहा कि रेलवे परिसर में अनाधिकृत और अनावश्यक प्रवेश पर कड़ाई से निगरानी रखी जाए। जहाँ पर यह बीमारी का प्रकोप अधिक देखा गया है, उन राज्यों से इन्दौर आने वाली ट्रेन के यात्रियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी की जाए। साथ ही इंदौर से प्रारंभ होने वाली ट्रेन और आने वाली ट्रेन की क्लीनिंग भी स्वास्थ्य के मापदंडों के अनुरूप की जाए।
बैठक में बताया गया कि इन्दौर मैं लगभग 900 ट्रेन कोच हैं, जिन पर अब सफ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि इन्दौर से अंतरराज्यीय बसों में यात्रियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोरोना के संदर्भ में इसके लिए स्टाफ़ को प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।

मेले पर लगाई रोक।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है, कि आगामी दिनों में लगने वाले मेले नहीं लगाए जाएं। इनमें नवरात्रि के दौरान बिजासन मन्दिर परिसर में लगने वाला मेला भी शामिल है। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने आयुष विभाग को निर्देश दिये कि सभी सार्वजनिक स्थानों और शिक्षण संस्थानों के लिए एडवाइजरी जारी करें।
बैठक में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव, एमजीएम मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल, एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पी.एस. ठाकुर, उपायुक्त राजस्व श्रीमती सपना सौलंकी सहित नगर निगम, रेलवे, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा, महिला बाल विकास, शिक्षा, परिवहन आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *