कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़कर हुई 44, अब तक तीन की मौत

  
Last Updated:  March 31, 2020 " 01:34 pm"

इंदौर : कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दो दिन पूर्व जिन 40 संदिग्धों के सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे उनकी रिपोर्ट आ गई है। इनमें से 17 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कलेक्टर व सीएमएचओ दोनों ने इसकी पुष्टि की है।इन्हें मिलाकर इंदौर शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 44 हो गई है जबकि अभी तक तीन मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। कलेक्टर मनीष सिंह ने रेसीडेंसी कोठी में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, प्रशासन और पुलिस सहित विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई। उन्होंने हालात की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को चिन्हित बस्तियों में घर- घर सर्वे करने और कोरोना से मिले- जुले लक्षण पाए जाने पर उन्हें आइसोलेशन में रखे जाने के निर्देश दिए।

बढ़ सकती है कोरोना पीड़ितों की तादाद।

बाद में कलेक्टर मनीष सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना पीड़ितों की संख्या अभी और बढ़ सकती है पर इससे घबराने की जरूरत नहीं है। जिन 17 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है उन सभी की संपर्क हिस्ट्री है। सभी को पहले ही असरावद खुर्द में क्वारनटाइन कर दिया गया था।इनके संपर्क में जो लोग आए हैं उन्हें भी क्वारनटाइन किया जाएगा। करीब 450 लोगों को विभिन्न स्थानों पर क्वारनटाइन करके रखा गया है। उनमें से 285 के सैम्पल जांच हेतु भेजे गए हैं। हमारी पूरी तैयारी है। हमने 600 बिस्तरों की व्यवस्था कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए कर रखी है। जरूरत पड़ने पर ये संख्या और बढ़ाई जाएगी। अस्पतालों को भी ग्रीन, यलो और रेड श्रेणी में विभाजित कर दिया है। रेड श्रेणी के अस्पतालों में केवल कोरोना के मरीजों का इलाज होगा। यलो श्रेणी के अस्पतालों में सर्दी- खांसी और कोरोना से मिलते- जुलते लक्षणों वाले मरीजों का ट्रीटमेंट किया जाएगा जबकि ग्रीन श्रेणी के अस्पतालों में अन्य बीमारियों के मरीज इलाज के लिए जा सकेंगे।

घर- घर किया जा रहा सर्वे।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव रानीपुरा, हाथीपाला, दौलतगंज क्षेत्र से मिल रहे हैं। इस पूरे इलाके को सील कर प्रभावितों के परिजन व सम्पर्क में आए लोगों को क्वारनटाइन किया जा रहा है।इसी के साथ खजराना व चंदन नगर इलाकों में भी स्वास्थ्य विभाग के जरिये घर- घर सर्वे किया जा रहा है। जिन लोगों में कोरोना से मिलते- जुलते लक्षण पाए जाते हैं, उन्हें तुरंत क्वारनटाइन कर सैम्पल जांच हेतु भेजे जाएंगे।

7 दिन तक रहेगा टोटल लॉकडाउन ।

कलेक्टर मनीष सिंह ने साफ कर दिया कि हालात को देखते हुए टोटल लॉकडाउन व कर्फ्यू में 7 दिनों तक कोई छूट नहीं दी जाएगी। केवल दवा व्यवसाय से जुड़े लोगों को आवागमन की अनुमति रहेगी।

ज्यादातर लोग हो रहें ठीक।

कलेक्टर के मुताबिक कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता है। हालांकि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है । केवल निर्धारित गाइडलाइन का पालन करें। ज्यादातर पॉजिटिव मरीज ठीक हो रहे हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *