अडानी समूह को एक ही दिन में 73 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान

  
Last Updated:  June 15, 2021 " 12:53 am"

नई दिल्ली : अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी को एक घंटे में 10 अरब डॉलर (करीब 73,250 करोड़ रुपए) का नुकसान हो गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, शुक्रवार तक गौतम अडानी की निजी संपत्ति 77 अरब डॉलर (5.64 लाख करोड़ रुपए) थी। अडानी ग्रुप का कुल बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 9.5 लाख करोड़ रुपए था, जिससे चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे।
नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) द्वारा तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के खातों को फ्रीज करने की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में 14 जून को सुबह के कारोबार में गिरावट आई, जिनके पास चार लिस्टेड अडॉनी फर्मों में शेयर थे।

NSDL ने अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और APMS इन्वेस्टमेंट फंड के खातों को फ्रीज कर दिया है। जिनके पास अडॉनी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, ऐडा ट्रांसमिशन और अडानी गैस में कुल 43,500 करोड़ रुपए से अधिक के शेयर हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिपॉजिटरी की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई या उससे पहले फ्रीज कर दिया गया था। अकाउंट फ्रीज होने का मतलब है कि फंड न तो मौजूदा सिक्योरिटीज को बेच पाएंगे और न ही कोई नई सिक्योरिटीज खरीद पाएंगे।
हालांकि खातों को किस वजह से फ्रीज किया गया। अभी स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है। इकोनॉमिक टाइम्स ने कस्टोडियन बैंकों और विदेशी निवेशकों को संभालने वाली कानूनी फर्मों के बड़े अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि यह प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के अनुसार लाभकारी स्वामित्व के बारे में जानकारी के अपर्याप्त डिसक्लोजर के कारण हो सकता है।
फलस्वरूप, अडानी ग्रीन, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी गैस समेत अडॉनी समूह के शेयरों ने एनएसई पर 5 फीसदी की गिरावट के साथ लोअर सर्किट मारा। अडानी इंटरप्राइजेज में 20 फीसदी की गिरावट आई है।
सोमवार की बिकवाली से पहले, अडानी ने पिछले 12 महीनों में शानदार प्रदर्शन किया था। अडानी समूह के शेयरों ने 11 जून को 335 प्रतिशत की विशाल बढ़त देखी है, जो 1 जनवरी, 2021 को 374.9 रुपए से 1,625.8 रुपए थी, जिसने गौतम अडानी को 2022 में अब तक दुनिया में सबसे तेज धन निर्माता बना दिया है। एशिया में दूसरा सबसे अमीर आदमी शुक्रवार तक ग्रुप के बाजार मूल्य में तेजी से सराहना के कारण उन्होंने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति में $43 बिलियन जोड़ा था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *