अनलॉक : सड़कों व किराना दुकानों पर दिखी चहल- पहल, सरकारी दफ्तर भी खुले, कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर रही सख़्ती

  
Last Updated:  June 1, 2021 " 09:46 pm"

इंदौर : सीमित आर्थिक गतिविधियों के संचालन की अनुमति के साथ मंगलवार 1 जून से इंदौर को भी अनलॉक किया गया। हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर प्रशासनिक सख़्ती भी नजर आई। कुछ दुकानों को सील भी किया गया।

सड़कों पर बढा ट्रैफिक।

कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण लगाए गए जनता कर्फ्यू के चलते बीते डेढ़ माह से भी ज्यादा समय से घरों में कैद लोग शहर अनलॉक होते ही सड़कों पर निकल पड़े। इससे सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ गया। चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक नियंत्रण के लिए मुस्तैद रहना पड़ा। अनलॉक के चलते बेरिकेडिंग पहले ही हटा ली गई थी ताकि ट्रैफिक स्मूथ चलता रहे।

किराना दुकानों पर नजर आई चहल- पहल।

किराना दुकानों को सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक की ही छूट जारी रखी गई है। इसके चलते मारोठिया बाजार व अन्य स्थानों पर खेरची किराना दुकानों पर जरूरी सामान खरीदने वालों की चहल- पहल देखी गई। निगम अधिकारी दुकानदारों व ग्राहकों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाते देखे गए। जिन दुकानदारों ने लापरवाही बरती, उनके चालान बनाए गए। कुछ दुकानों को सील भी किया गया। किराना के अलावा इलेक्ट्रिक, निर्माण से जुड़ी दुकानें, गैराज, वाहन सर्विसिंग, उद्योग से जुड़ी गतिविधियां भी चालू रहीं। इसके अलावा दूध डेयरी, चश्मे की दुकानें, आटा चक्की आदि को भी छूट मिलने से ये दुकानें खुली रहीं। इनके लिए शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। फल व सब्जी की उपलब्धता आसान होने और शाम तक का समय होने से लोगों ने उन्हें खरीदने में हड़बड़ी नहीं दिखाई। गली- मोहल्ले, कॉलोनियों में सब्जी वालों के पहुंचने से लोगों को सब्जी के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ा।

सरकारी, अर्द्ध सरकारी दफ्तर खुले।

मंगलवार से तमाम सरकारी व अर्द्ध सरकारी दफ्तर भी 50 फ़ीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोल दिए गए। इन दफ्तरों में मास्क की अनिवार्यता के साथ सामाजिक दूरी और सेनिटाइजर के इस्तेमाल सम्बन्धी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए गए। दफ्तरों में आवश्यक कार्य से पहुंचने वाले लोगों से भी कोरोना प्रोटोकॉल का सख़्ती से पालन करवाया गया।
अत्यावश्यक सेवाएं जो पहले से चल रही हैं, वो वैसे ही जारी रहीं। कलेक्टर के मुताबिक सरकार के लिए राजस्व जुटाने वाले तमाम विभागों को भी खोलने की अनुमति दी गई है।

लोक परिवहन सेवा प्रारम्भ की गई।

मंगलवार से सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ लोक परिवहन साधनों के संचालन की अनुमति भी दी गई है। इसके चलते ऑटो, ई – रिक्शा आदि वाहन भी सड़कों पर दौड़ते नजर आए। हालांकि इनमें दो सवारियों से ज्यादा बिठाने को लेकर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *